महिला क्रिकेट: न्यूजीलैंड को हराने के बाद अब इंग्लैंड की बारी; पहला वनडे कल, कब-कहां देखें मैच

इंग्लैंड टीम टीम भारत दौरे पर आई है. दोनों टीमें आईसीसी चैंपियनशिप के तहत 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी. 

महिला क्रिकेट: न्यूजीलैंड को हराने के बाद अब इंग्लैंड की बारी; पहला वनडे कल, कब-कहां देखें मैच
भारतीय महिला क्रिकेट टीम. (फाइल फोटो)

मुंबई: न्यूजीलैंड को उसके घर पर 2-1 से हराने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Women's Cricket) अब इंग्लैंड से दो-दो हाथ करने को तैयार है. भारतीय टीम (Indian Women's Cricket) शुक्रवार से इंग्लैंड के खिलाफ  तीन मैचों की वनडे सीरीज में दबदबा बनाने के इरादे से उतरेगी. यह सीरीज आईसीसी चैंपियनशिप (ICC Championship) का हिस्सा है. छोटी सीरीज होने के कारण पहला मैच जीतने वाली टीम सीरीज में बेहतर स्थिति में होगी. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में शतक और 90 रन की मदद से 196 रन जोड़ने वाली ओपनर स्मृति मंधाना से भारत को बल्लेबाजी में काफी उम्मीदें होंगी. अनुभवी कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) पर भी काफी दारोमदार होगा, जो 200 वनडे मैच खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. टीम को हालांकि हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की कमी खलेगी, जो टखने की चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गई हैं. उनके विकल्प के तौर पर युवा हरलीन देओल को टीम में शामिल किया गया है. 

मेजबान टीम की बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए जेमिमाह रोड्रिगेज भी मौजूद हैं. यह देखना होगा कि जेमिमाह और पूनम राउत में से किसे अंतिम एकादश में जगह मिलती है. पूनम ने अपना पिछला मैच सितंबर 2018 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. मिताली की अगुआई वाली भारतीय टीम को अतीत में अपने मध्यक्रम की परेशानी का सामना करना पड़ा है और नव नियुक्त कोच डब्ल्यूवी रमन जितना जल्दी संभव हो इसमें सुधार की कोशिश करेंगे.  

भारत के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई एक बार फिर अनुभवी झूलन गोस्वामी करेंगी. इसके अलावा तेज गेंदबाजी में उनका साथ निभाने के लिए शिखा पांडे और मानसी जोशी जैसी गेंदबाज भी मौजूद हैं. मैच में स्पिन की भूमिका अहम हो सकती है और ऐसे में धीमी गेंदबाजों दीप्ति शर्मा, एकता बिष्ट और पूनम यादव पर काफी दारोमदार होगा. 

दूसरी तरफ 50 ओवर के प्रारूप में इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत है. टीम के पास शीर्ष में डेनी वाट (61 मैच में 746 रन) और हीथर नाइट (86 मैच में 2331 रन) जैसी अनुभवी खिलाड़ी हैं. मेहमान टीम के पास इसके अलावा सोफी एकलेस्टोन जैसी आलराउंडर और अनुभवी तेज गेंदबाज आन्या स्रुबसोल और नैट शिवर की मौजूदगी में ऐसा गेंदबाजी आक्रमण है जो भारत को परेशान कर सकता है।

कब और कहां देखें मैच: 
1.
इस सीरीज के तीनों मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाएंगे. 
2. तीनों मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स-1, स्टार स्पोर्ट्स-HD पर होगा. 
3. इन मैचों को ऑनलाइन एप हॉटस्टार पर भी देखा जा सकेगा. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 
भारत:
मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया, आर कल्पना, मोना मेशराम, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, शिख पांडे, मानसी जोशी, पूनम राउत और हरलीन देओल.

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान) , टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रास, सोफिया डंक्ले, सोफी एकलेस्टोन, जार्जिया एल्विस, एलेक्स हार्टले, एमी जोन्स, लारा मार्श, नैट शिवर, आन्या स्रुबसोल, साराह टेलर, लारेन विनफील्ड और डेनियल वाट.

(इनपुट: भाषा)