close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL-12: कौन है वो शख्स, जिसने शिखर धवन से उनका पहला IPL शतक छीन लिया

दक्षिण अफ्रीका के 33 साल के इस खिलाड़ी के नाम बैट से पहला टॉस जीतने का अनोखा रिकॉर्ड भी है.  

IPL-12: कौन है वो शख्स, जिसने शिखर धवन से उनका पहला IPL शतक छीन लिया
कॉलिन इंग्राम और शिखर धवन ने कोलकाता के खिलाफ 10 गेंद पर 18 रन की साझेदारी की. इनमें से 14 रन इंग्राम ने 6 गेंद पर बनाए. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: शिखर धवन दुनिया के उन दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने आईपीएल में 4000 से अधिक रन बनाए हैं, लेकिन उनके नाम एक भी शतक नहीं है. इस खिलाड़ी के पास आईपीएल-12 (IPL-12) में अपना पहला शतक लगाने का मौका शुक्रवार को आया. दिल्ली के लिए खेल रहे शिखर जब 95 रन पर नाबाद थे, तब दिल्ली (Delhi Capitals) को जीत के लिए 12 गेंदों पर 12 रन की जरूरत थी. यह आसान समीकरण था. लेकिन दूसरी छोर पर बल्लेबाजी कर रहे बल्लेबाज ने शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को ऐसा कोई मौका नहीं दिया. दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने 19वें ओवर में ही एक चौका और एक छक्का मारकर खेल खत्म कर दिया. 

33 साल के शिखर से आईपीएल का पहला शतक छीनने वाले इस खिलाड़ी का नाम कॉलिन इंग्राम (Colin Ingram) है. 33 साल के कॉलिन अगर चाहते तो 1 रन लेकर शिखर को स्ट्राइक दे सकते थे. इससे शिखर को शतक बनाने का मौका मिल जाता. बहरहाल अब वह मौका हाथ से निकल गया है. शिखर को अब अपने शतक के लिए कितना इंतजार करना पड़ेगा यह तो भविष्य के गर्भ में ही है। 

यह भी पढ़ें: धोनी की सजा पर गावस्कर-बेदी आमने-सामने, एक ने रेफरी की तारीफ की, दूसरे ने बताया डरपोक

31 टेस्ट मैच खेल चुके हैं इंग्राम 
33 साल के कॉलिन इंग्राम ने जैसे ही छक्का लगाकर दिल्ली को जीत दिलाई, वैसे ही शिखर धवन के साथ-साथ वे भी ट्विट पर ट्रेंड होने लगे. लोग जानना चाहते थे कि आखिर वह खिलाड़ी कौन है. अगर हम कॉलिन का इंटरनेशनल या आईपीएल का रिकॉर्ड देखें तो बहुत प्रभावशाली नहीं है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 31 टेस्ट और नौ वनडे मैच खेले हैं. इसी तरह आईपीएल में उन्होंने सिर्फ 10 मैच खेले हैं. 

IPL-2011 में सिर्फ 21 रन बना सके थे  
यह पहला सीजन है जब कॉलिन ने आईपीएल में 5 से अधिक मैच खेले हैं. वे इस सीजन में सात मैचों में 138 रन बना चुके हैं और दिल्ली के लिए मध्यक्रम में उपयोगी बल्लेबाज साबित हो रहे हैं. कॉलिन ने इससे पहले 2011 में दिल्ली के लिए ही खेला था. तब उन्हें सिर्फ तीन मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें वे 21 रन ही बना सके थे. 

कराची किंग्स के लिए पहला शतक बनाया 
कॉलिन इंग्राम के नाम टी20 क्रिकेट का एक अनोखा रिकॉर्ड भी है. वे बिग बैश लीग में बैट से टॉस जीतने वाले पहले कप्तान हैं. ऑस्ट्रेलिया की इस लीग में बैट से टॉस करने की शुरुआत इसी सत्र में हुई. कॉलिन इंग्राम आईपीएल और बिग बैश के अलावा अफगानिस्तान प्रीमीयर लीग और पाकिस्तान सुपर लीग के लिए भी खेलते हैं. वे पाकिस्तान सुपर लीग में कराची किंग्स की ओर से पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं. 

धोनी, उथप्पा, गंभीर भी धवन के क्लब में
आईपीएल के इतिहास में सिर्फ चार बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने 4000 से अधिक रन बनाए हैं, लेकिन शतक नहीं बना सके हैं. इनमें शिखर धवन (4307) के अलावा रॉबिन उथप्पा (4340), एमएस धोनी (4230) और गौतम गंभीर (4217) शामिल हैं.