close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फुटबॉल: कौन हैं एंतोनियो ग्रीजमैन, जिनसे करार के लिए बार्सिलोना ने 1000 करोड़ खर्च किए

स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना ने एंतोनिया ग्रीजमैन से पांच साल के लिए 800 मिलियन यूरो का करार किया है. 

फुटबॉल: कौन हैं एंतोनियो ग्रीजमैन, जिनसे करार के लिए बार्सिलोना ने 1000 करोड़ खर्च किए
एंतोनिया ग्रीजमैन फ्रांस के लिए 72 मैच खेले हैं. उन्होंने अपने देश के लिए 29 गोल किए हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: फ्रांस के स्टार फुटबॉलर एंतोनियो ग्रीजमैन अब एटलेटिको मैड्रिड की बजाय एफसी बार्सिलोना के लिए खेलते नजर आएंगे. स्पेनिश क्लब बार्सिलोना ने फ्रेंच फुटबॉलर से करीब 1 हजार करोड़ रुपए में करार किया है. इसमें बाय आउट क्लॉज भी शामिल है. यानी, ग्रीजमैन के कॉन्ट्रैक्ट में वह राशि भी शामिल है, जो एफसी बार्सिलोना उनके पुराने क्लब एटलेटिको मैड्रिड को देगा. वे 15 जुलाई से बार्सिलोना के साथ जुड़ सकते हैं.

इसके साथ ही ग्रीजमैन सबसे अधिक ट्रांसफर फीस पाने वाले फुटबॉलरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. इस लिस्ट में नेमार पहले, किलियन एमबापे दूसरे, जाओ फिलिक्स तीसरे नंबर पर हैं. फिलिप कॉटिन्हो और ग्रीजमैन संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं. एंतोनिया ग्रीजमैन फ्रांस के लिए 72 मैच खेले हैं. उन्होंने अपने देश के लिए 29 गोल किए हैं. एटलेटिको मैड्रिड से वे 2014 में जुड़े थे. उन्होंने एटलेटिको के लिए 180 मैच खेले और 94 गोल किए. 

फुटबॉल प्रेमी जानते हैं कि एफसी बार्सिलोना और एटलेटिको मैड्रिड स्पेनिश क्लब ला लीगा (La Liga) में खेलती हैं. बार्सिलोना ने शुक्रवार को एंतोनियो ग्रीजमैन से करार की घोषणा की. इसके साथ ही तय हो गया है कि ग्रीजमैन अब लियोनेल मेसी और सुआरेज के साथ खेलते नजर आएंगे. बार्सिलोना की ऑफीशियल वेबसाइट के मुताबिक उसने ग्रीजमैन से 120 मिलियन यूरो (करीब 930 करोड़ रुपए) में करार किया है, जिसमें बाय आउट क्लॉज भी शामिल है. वहीं, बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक बार्सिलोना और ग्रीजमैन ने पांच साल के लिए 800 मिलियन यूरो (करीब 6100 करोड़ रुपए) का करार किया है. इसमें 120 मिलियन यूरो बाय आउट क्लाज की रकम है. यह रकम एटलेटिको मैड्रिड को दी जाएगी, जिसके लिए अब तक ग्रीजमैन खेल रहे थे. 

28 साल के एंतोनियो ग्रीजमैन फ्रांसीसी टीम के मुख्य खिलाड़ी हैं. पिछले साल फ्रांस को विश्व चैंपियन बनाने में उनकी अहम भूमिका रही थी. हालांकि, उनके बार्सिलोना के साथ करार से विवाद भी हो गया है. एटलेटिको मैड्रिड का कहना है कि उसे बायआउट क्लॉज के तहत 200 मिलियन डॉलर की राशि मिलनी चाहिए थी. 

एटलेटिको मैड्रिड के मुताबिक बार्सिलोना और ग्रीजमैन ने अनुबंध के लिए मार्च में बातचीत शुरू कर दी थी. तब ग्रीजमैन के लिए बाय आउट क्लॉज 200 मिलियन की थी. लेकिन इन दोनों ने मिलकर अपने करार की घोषणा को आगे बढ़ाया. फिर इसकी घोषणा जुलाई में की गई क्योंकि एक जुलाई से बाय आउट क्लॉज की रकम 120 मिलियन यूरो हो गई थी.