लियोनेल मेसी बने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर, रोनाल्डो से दोगुना है कमाई

अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी स्पेनिश लीग में बार्सिलोना के लिए खेलते हैं. पुर्तगाल के रोनाल्डो इतालवी क्लब युवेंटस के सदस्य हैं. 

लियोनेल मेसी बने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर, रोनाल्डो से दोगुना है कमाई
अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी ने ला लीगा के मौजूदा सेशन में 21 गोल किए हैं. वे लीग के टॉप स्कोरर हैं. (फोटो: Reuters)

पेरिस: अर्जेटीना के लियोनेल मेसी दुनिया में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस सूची में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन और ब्राजील के नेमार को काफी पीछे छोड़ दिया है. लियोनेल मेसी (Lionel Messi) स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना (Barcelona) से खेलते हैं. वे स्पेनिश लीग ला लीगा (La Liga) के मौजूदा सेशन में सबसे अधिक गोल (21) करने वाले खिलाड़ी भी हैं. वे अपने क्लब के लिए 438 मैचों में 404 गोल कर चुके हैं. 

एक वेबसाइट ‘गोल डॉट कॉम’ ने फ्रेंच अखबार ‘एल इक्विप’ के हवाले से दावा किया है कि मेसी के एक महीने का वेतन 83 लाख यूरो (करीब 67 करोड़ रुपए) है. इतालवी क्लब युवेंटस के लिए खेलने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) का वेतन 47 लाख यूरो (करीब 38 करोड़ रुपए) है. फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. उन्हें एक महीने में 33 लाख यूरो (करीब 26.62 करोड़ रुपए) वेतन मिलता है. ग्रीजमैन पिछले साल रूस में हुए फीफा विश्व कप का खिताब जीते वाली टीम में शामिल थे. 

यह भी पढ़ें: सानिया मिर्जा की जिंदगी पर बनेगी फिल्म, भारतीय टेनिस सनसनी ने बायोपिक के लिए किया करार

सबसे अधिक वेतन पाने वाले फुटबॉलरों की इस सूची में चौथा और पांचवां स्थान नेमार और लुईस सुआरेज के नाम रहा. ब्राजील के खिलाड़ी नेमार को हर महीने 30.6 लाख यूरो (करीब 24.69 करोड़ रुपए) मिलते हैं. उरुग्वे के स्ट्राइकर सुआरेज को 29 लाख यूरो (करीब 23.40 करोड़ रुपए) वेतन मिलता है. सुआरेज स्पेनिश क्लब में लियोनेल मेसी की टीम बार्सिलोना से ही खेलते हैं. 

Lionel Messi IANS
लियोनेल मेसी अपने क्लब के लिए 438 मैचों में 404 गोल कर चुके हैं. (फोटो: IANS)

वेल्स के गारेथ बेल इस लिस्ट में छठे नंबर पर हैं. उनकी वेतन से हर साल 25 लाख यूरो (करीब 20.18 करोड़ रुपए) की कमाई होती है. बेल स्पेनिश क्लब में रियल मैड्रिड से खेलते हैं. वे क्रिस्टियानो रोनाल्डो के टीम छोड़ने के बाद रियल मैड्रिड के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. फिलिप कॉटिन्हो इस लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं. उनकी वेतन से महीने भर की कमाई  23 लाख यूरो (करीब 18.56 करोड़ रुपए) है. कॉटिन्हो बार्सिलोना के लिए खेलते हैं. 

सबसे अधिक कमाई करने वाले 10 फुटबॉलर
स्थान खिलाड़ी  कमाई (रुपए)
1 लियोनेल मेसी 67 करोड़
2 क्रिस्टियानो रोनाल्डो 38 करोड़
3 एंटोनी ग्रीजमैन  26.62 करोड़ 
4 नेमार 24.69 करोड़
5 लुईस सुआरेज  23.40 करोड़
6 गारेथ बेल  20.18 करोड़
7 फिलिप कॉटिन्हो  18.56 करोड़
8 एलेक्सिस सांचेज  17.76 करोड़ 
9 किलियन एमबापे  13.96 करोड़
10 मेसुत ओजिल 12.91 करोड़ 

सबसे अधिक कमाई करने वाले टॉप-10 फुटबॉलरों में चार यूरोपीय लीग के खिलाड़ी शामिल हैं. इन लीग में स्पेनिश लीग, फ्रेंच लीग, इंग्लिश प्रीमियर लीग और इतालवी लीग सीरी-ए शामिल हैं. जर्मन लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी रॉबर्ट लेवानदोवस्की हैं. बायर्न म्यूनिख के लिए खेलने वाले लेवानदोवस्की को हर महीने 13.3 लाख यूरो (करीब 10.73 करोड़ रुपए) वेतन मिलता है. 

(इनपुट: आईएएनएस)