Badminton: ओलंपिक में 3 सिल्वर जीतने वाले इस स्टार ने लिया संन्यास, कहा- अब हनीमून पर जाएंगे
trendingNow1539735

Badminton: ओलंपिक में 3 सिल्वर जीतने वाले इस स्टार ने लिया संन्यास, कहा- अब हनीमून पर जाएंगे

कैंसर से जूझने वाले मलेशिया के इस बैडमिंटन स्टार ने ओलंपिक के अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी तीन सिल्वर मेडल जीते हैं. 

मलेशिया के ली चोंग वेई संन्यास की घोषणा करते हुए रो पड़े. (फोटो: IANS)

पुत्राजाया (मलेशिया): कैंसर से जूझने वाले बैडमिंटन स्टार ली चोंग वेई (Lee Chong Wei) ने गुरुवार को संन्यास की घोषणा कर दी. इसके साथ ही उनके बेहतरीन करियर का भी अंत हो गया, जिसमें उन्होंने कई खिताब जीते. हालांकि, ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने का उनका सपना अधूरा ही रह गया. ली चोंग वेई ने लगातार तीन ओलंपिक (बीजिंग 2008, लंदन 2012 और रियो 2016) में सिल्वर मेडल जीते हैं. 

मलेशिया के ली चोंग वेई प्रेस कॉन्फ्रेंस में संन्यास की घोषणा करते समय भावुक हो गए और उनकी आंखें नम हो गई. इस 36 वर्षीय स्टार ने कहा, ‘मैंने भारी मन से संन्यास लेने का फैसला किया है. मैं वास्तव में इस खेल को बहुत चाहता हूं लेकिन यह काफी दमखम वाला खेल है. मैं पिछले 19 वर्षों में सहयोग और समर्थन के लिए सभी मलेशियावासियों का आभार व्यक्त करता हूं.’ 

यह भी देखें: VIDEO: आप धोनी की जिस स्टंपिंग स्टाइल के फैन हैं, वैसा 27 साल पहले ही कर चुके हैं किरण मोरे

दो बच्चों के पिता ली को पिछले साल नाक के कैंसर का पता चला था जो शुरुआती चरण में था. इसके बाद उन्होंने ताईवान में उपचार कराया और कहा कि वे वापसी करने के लिए बेताब हैं. उन्होंने हालांकि अप्रैल से अभ्यास नहीं किया और कई समयसीमाएं तय करने और उन्हें पूरा नहीं कर पाने के कारण अगले साल टोक्यो ओलंपिक में खेलने की उनकी उम्मीदें क्षीण पड़ गई थी. 

ओलंपिक में तीन बार के रजत पदक विजेता ली चोंग वेई वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी कभी गोल्ड मेडल नहीं जीत सके. उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीन सिल्वर मेडल और ब्रॉन्ज मेडल जीता है. उन्होंने कहा कि वह अब विश्राम करके अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करेंगे तथा यहां तक अपनी पत्नी को ‘हनीमून’ पर ले जाएंगे क्योंकि 2012 में शादी के बाद वह लगातार इसे टालते रहे थे. 

Trending news