विश्व कप क्वालीफायर में टीम इंडिया की अगुवाई करेंगी मिताली राज
Advertisement

विश्व कप क्वालीफायर में टीम इंडिया की अगुवाई करेंगी मिताली राज

मिताली राज कोलंबो में 7 से 21 फरवरी के बीच होने वाले आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अगुवाई करेगी। यह दस टीमों का टूर्नामेंट होगा जिसमें भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका प्रमुख टीमें हैं। 

विश्व कप क्वालीफायर में टीम इंडिया की अगुवाई करेंगी मिताली राज

दुबई: मिताली राज कोलंबो में 7 से 21 फरवरी के बीच होने वाले आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अगुवाई करेगी। यह दस टीमों का टूर्नामेंट होगा जिसमें भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका प्रमुख टीमें हैं। 

इस टूर्नामेंट से पता चलेगा कि किन चार टीमों को इंग्लैंड एवं वेल्स में 24 जून से 23 जुलाई 2017 तक होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप में भाग लेने का मौका मिलेगा। चोटी पर रहने वाली चार टीमें आईसीसी महिला चैंपियनशिप के दूसरे सत्र में भी जगह बनाएंगी जबकि पांचवें और छठे स्थान पर रहने वाली टीमों को अगले चार साल के वनडे का दर्जा हासिल होगा। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज ने नवंबर 2016 में समाप्त हुई आईसीसी महिला चैंपियनशिप में शीर्ष चार स्थानों पर रहने के कारण पहले ही विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर लिया है।

भारत को ग्रुप ए में श्रीलंका, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और थाईलैंड के साथ रखा गया है। वह कोलंबो टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सबसे अधिक रैंकिंग (पांचवीं) की टीम है और उसके पास कई चोटी की खिलाड़ी भी हैं। तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हैं जबकि कप्तान मिताली राज बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं। छठे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में सबसे अधिक रैंकिंग की टीम है। इस ग्रुप में पाकिस्तान, बांग्लादेश, स्काटलैंड और पापुआ न्यूगिनी की टीमें भी शामिल हैं। 

भारतीय टीम इस प्रकार है:- मिताली राज (कप्तान), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशराम, शिखा पांडे, सुकन्या परिदा, दीप्ति शर्मा, एम डी तिरूषकामिनी, देविका वैद्य, सुषमा शर्मा और पूनमा यादव। 
कोच:- पूर्णिमा राव।

Trending news