close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चौंकाने वाले रहे मुंबई मैराथन के नतीजे, लागेट और अलेमु ने जीता खिताब

लागेट और अलेमु ने सभी को चौंकाते हुए मुंबई मैराथन में पुरुषों और महिला वर्ग में जीत हासिल की.

चौंकाने वाले रहे मुंबई मैराथन के नतीजे, लागेट और अलेमु ने जीता खिताब
मुंबई मैराथन में कोसमास लागेट और र्कनेस अलेमु ने सभी को चौंकाते हुए जीत हासिल की. (फोटो: Twitter)

मुंबई: प्रतिष्ठित टाटा मुंबई मैराथन के 16वें संस्करण के नतीजे चौंकाने वाले रहे. कीनिया के कोसमास लागेट और इथियोपिया की वर्कनेस अलेमु ने दावेदारों को हैरानी में डालकर रविवार को 405,000 डालर इनामी टाटा मुंबई मैराथन में पुरूष और महिला वर्ग के खिताब जीते. ईएएएफ गोल्ड लेबल रेस को छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसटी) से हरी झंडी दिखा कर मैराथन की शुरुआत हुई. 

सेविला मैराथन 2016 के विजेता लागेट ने आखिरी दस किमी में तेजी दिखाकर 42.195 किमी की दौड़ दो घंटे, नौ मिनट 15 सेकेंड में पूरी की जो इस मैराथन के पिछले 16 साल के इतिहास में दूसरा सर्वश्रेष्ठ समय है. कोर्स रिकार्ड कीनिया के ही गिडियोन किपकेटर के नाम पर है जिन्होंने 2016 में दो घंटे, आठ मिनट और 35 सेकेंड का समय लिया था. इथियोपिया के अचेऊ बैंटी (2:10:05) दूसरे और उन्हीं के हमवतन अकालन्यू शुमेट (2:10:14) तीसरे स्थान पर रहे. खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे कुमा (2:13:10) सातवें स्थान पर रहे. 

महिलाओं में अलेमु ने किया हैरान
महिलाओं की दौड़ में इथियोपिया की अलेमु ने आखिरी पांच किमी में सभी को पीछे छोड़ दिया था. इनमें मौजूदा चैंपियन और उनकी हमवतन अमाने गोबेना भी शामिल थी जिन्हें दौड़ से पहले खिताब का दावेदार माना जा रहा था. अलेमु ने दो घंटे 25 मिनट और 45 सेकेंड का समय लिया. गोबेना (2:26:09) दूसरे और और इथियोपिया की ही बर्क डेबेले (2:26:39) तीसरे स्थान पर रही. इस तरह से इथियोपिया ने महिला वर्ग में क्लीन स्वीप किया.

सुधा सिंह रही भारतीयों में शीर्ष पर 
सुधा सिंह भारतीयों में शीर्ष पर रही. उन्होंने दो घंटे, 34 मिनट और 56 सेकेंड का समय लिया जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. यह आईएएएफ के सितंबर अक्टूबर में होने वाली दोहा विश्व चैंपियनशिप के दो घंटे, 37 मिनट मे क्वालीफाईंग मार्क से भी कम है. 

इस वर्ष फुल मैराथन में 8,414, हाफ मैराथन में 15,457, टाइम्ड 10के में 2,516, ड्रीम रन में 17,661, सीनियर सिटिजन रन में 1,005 और चैम्पियंस विथ डिसेब्लिटी केटगरी में 1,301 धावक हिस्सा लिया. पिछली बार के चैम्पियन और एशियन मैराथन चैम्पियन गोपी थोनाकल भारतीय चुनौती पेश की लेकिन वे भारतीयों में दूसरे स्थान पर रहे.  उन्हें टाटा मुंबई मैराथन कोर्स के रिकॉर्ड होल्डर नितेंद्र सिंह रावत पीछे छोड़ा.

पुरुष धावकों में इथियोपिया के अबेरा कुमा पर भी निगाहें थीं. जिनका पर्सनल बेस्ट दो घंटा पांच मिनट और 50 सेकेंड है जबकि महिला धावकों में इथियोपिया की ही आमने गोबेना पर सबकी नजरें रहीं. वे दूसरे स्थान पर रहीं. 

(इनपुट भाषा/आईएएनएस)