Boxing: भारत की बेटी निकहत जरीन के 'मुक्के' का दुनिया में धमाल, बन गईं वर्ल्ड चैंपियन
Advertisement

Boxing: भारत की बेटी निकहत जरीन के 'मुक्के' का दुनिया में धमाल, बन गईं वर्ल्ड चैंपियन

World Boxing Championship: भारत की बेटी ने देश को सोना दिलाया है. स्टार बॉक्सर निकहत जरीन ने रविवार को अपने जबर्दस्त 'मुक्कों' के दम पर वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. निकहत ने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम को 5-0 से हराया.

nikhat zareen

Nikhat Zareen, Women's World Boxing Championship : भारत की स्टार बॉक्सर निकहत जरीन ने रविवार को धमाल मचा दिया. उन्होंने 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम को 5-0 से हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. यह उनका दूसरा विश्व खिताब है. इसी के साथ उन्होंने भारत की महान मुक्केबाज मैरीकॉम (Mary Kom) के एक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली.

निकहत का दूसरा विश्व खिताब

भारत की टॉप बॉक्सर निकहत जरीन ने रविवार को 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में वियतनाम की एनगुएन थि ताम को हराया. निकहत के करियर का यह दूसरा विश्व चैंपियनशिप खिताब है. निकहत ने ताम पर 5-0 से जीत दर्ज की. इस तरह निकहत महान मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (छह बार की विश्व चैम्पियन) के बाद दो बार यह प्रतिष्ठित खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गईं.

भारत का तीसरा गोल्ड

भारत का यह महिला बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले शनिवार को नीतू घंघास (48 किग्रा) और स्वीटी बूरा (81 किग्रा) वर्ल्ड चैंपियन बनी थीं. मेजबान भारत स्वर्ण पदकों के मामले में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने की ओर बढ़ रहा है. भारत ने 2006 में अपनी मेजबानी में चार स्वर्ण पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था जिसमें देश के नाम 8 मेडल रहे थे.

कॉमनवेल्थ गेम्स में भी जीता है गोल्ड

निजामाबाद में जन्मी निकहत जरीन ने इससे पहले अंताल्या में आयोजित 2011 एआईबीए महिला यूथ और जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता है. उन्होंने पिछले साल इस्तांबुल में महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीता था. निकहत के नाम बर्मिंघम 2022-कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news