कबड्डी: सिद्धार्थ देसाई और तोमर बने PKL-7 के करोड़पति, मोनू को हुआ 58 लाख का नुकसान
Advertisement

कबड्डी: सिद्धार्थ देसाई और तोमर बने PKL-7 के करोड़पति, मोनू को हुआ 58 लाख का नुकसान

मोनू गोयत को पिछले साल 1.51 करोड़ रुपए की कीमत मिली थी. इस बार उन्हें यूपी योद्धा ने 93 लाख रुपए में खरीदा है. 

प्रो कबड्डी लीग के कप्तान. (फाइल फोटो)

मुंबई: सिद्वार्थ देसाई और नितिन तोमर प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के नए करोड़पति बन गए हैं. पिछले सीजन में सबसे तेज 100 रेड प्वाइंटस जुटाने वाले सिद्वार्थ देसाई को सातवें सीजन की नीलामी में तेलुगू टाइटंस ने 1.45 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल कर लिया. सिद्धार्थ पिछले सीजन में यू-मुम्बा के लिए खेलते थे. सिद्धार्थ के अलावा नितिन तोमर को पुनेरी पल्टन ने 1.20 करोड़ रुपए की कीमत में रिटेन किया. 

पिछले लगातार छह सीजन से तेलुगू टाइटंस से खेलते आ रहे राहुल चौधरी को इस बार उनकी टीम ने रिटेन नहीं किया. राहुल 94 लाख रुपए की कीमत में लीग के सातवें सीजन के लिए तमिल थलाइवाज के हो गए. बीते सीजन में सबसे 1.51 करोड़ रुपए में हरियाणा स्टीलर्स के हाथों बिकने वाले मोनू गोयत इस बार 93 लाख रुपए की कीमत में यूपी योद्धा के लिए ताल ठोकेंगे. इस तरह उन्हें पिछले सीजन के मुकाबले 58 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. वहीं, पिछले सीजन में यूपी योद्धा के कप्तान रहे ऋषांक देवाडिगा को यूपी ने इस बार भी अपनी टीम में बरकरार रखा. यूपी ने उन्हें 61 लाख रुपए में रिटेन किया. यूपी ने श्रीकांत जाधव को भी 68 लाख रुपए में रिटेन किया. 

बीते सीजन में दबंग दिल्ली के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले चंद्रन रंजीत को दिल्ली ने 70 लाख रुपए की कीमत देकर अपनी टीम में बरकरार रखा. दिल्ली ने रविन्दर पहल को भी 61 लाख रुपए में रिटेन किया. बीते दो सीजन से तमिल थलाइवाज से खेलते आ रहे अमित हुड्डा इस बार 53 लाख में जयपुर पिंक पैंथर्स के हो गए. तीन बार की चैंपियन पटना पाइरेटस ने जयदीप को 35 लाख रुपए में रिटेन किया. 

मौजूदा चैंपियन बेंगलुरू बुल्स ने डिफेंडर महेंदर सिह को 80 लाख रुपये में अपनी टीम में रिटेन किया. पटना पाइरेटस ने सुरेंद्र नाड को 77 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया. पिछले सीजन में फाइनल में पहुंचने वाली गुजरात फार्च्यूनजाएंट्स ने अपने स्टार खिलाड़ी परवेश भैंसवाल को 75 लाख रुपए में राइट टू मैच कार्ड के जरिये अपनी टीम में रिटेन किया. 

इसके अलावा पिछले सीजन में पुनेरी पल्टन के लिए खेलने वाले संदीप नरवाल इस बार यू-मुम्बा के लिए खेलेंगे. यू-मुम्बा ने उन्हें 89 लाख की कीमत अदा की. रण सिंह 55 लाख में तमिल थलाइवाज से जुड़ गए. विदेशी खिलाड़ियों में ईरान के इस्माइल नबीबक्श 77.75 लाख की बोली के साथ सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी रहे. नबीबक्श को बंगाल वॉरियर्स ने अपने साथ जोड़ा. नबीबक्श पीकेएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. 

बीते सीजन में तेलुगू टाइटंस के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले अबुजार मेघानी एक बार फिर टाइटंस के लिए ताल ठोकते नजर आएंगे. टाइटंस ने राइट टू मैच कार्ड के जरिए उन्हें 75 लाख रुपए में रिटेन किया. बीते सीजन में मेघानी टाइटंस के लिए ही खेले थे लेकिन इस सीजन के लिए टाइटंस ने उन्हें रीटन नहीं किया था.

बीते सीजन में बंगाल वॉरियर्स के लिए खेलने वाले दक्षिण कोरिया के स्टार रेडर जांग कुन ली इस साल तीन बार के चैंपियन पटना पाइरेट्स के लिए खेलेंगे. पाइरेट्स ने 40 लाख कीमत अदा कर ली को अपने कप्तान प्रदीप नरवाल के साथी के तौर पर चुना है. इसके अलावा पाइरेटस ने अपने डिफेंस को मजबूत करने के लिए मोहम्मद माघसोउदोलु को अपने साथ जोड़ा है. इसके लिए उसने 35 लाख खर्च किए. पाइरेटस ने सातवें सीजन के लिए नरवाल सहित चार खिलाड़ियों को रिटेन किया था. 

विदेशी खिलाड़ियों की सूची में दक्षिण कोरिया के डोंग जेओन ली भी अच्छी कीमत हासिल करने में सफल रहे. उन्हें यू-मुम्बा ने 25 लाख की कीमत में अपने साथ जोड़ा. हादी को 10 लाख में पुनेरी पल्टन ने खरीदा है. इस सीजन में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अनूप कुमार पुनेरी पल्टन के कोच होंगे.

(आईएएनएस) 

 

Trending news