Khel Ratna Award: बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के लिए ‘खेल रत्न’ की सिफारिश

भारतीय कुश्ती महासंघ ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या ककरान और पूजा ढांढा के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किए हैं. 

Khel Ratna Award: बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के लिए ‘खेल रत्न’ की सिफारिश
बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट.

नई दिल्ली: भारतीय कुश्ती महासंघ ने सोमवार को बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम इस साल देश के सर्वोच्च खेल सम्मान ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) के लिए प्रस्तावित किया है. बजरंग 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में खेलते हैं. विनेश फोगाट 50 किग्रा वर्ग में खेलती हैं. कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) ने इसके अलावा राहुल अवारे (Rahul Aware), हरप्रीत सिंह (Harpreet Singh), दिव्या ककरान (Divya Kakran) और पूजा ढांढा (Pooja Dhanda) के नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किए हैं. 

बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में दुनिया के नंबर-1 पहलवान हैं. उन्होंने हाल ही में आयोजित एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता है.  बजरंग के नाम एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी स्वर्ण है. उन्होंने 2018 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी जीता था. 2015 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके बजरंग को टोक्यो ओलंपिक में पदक का दावेदार माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: ‘बिग हिटर’ आंद्रे रसेल के टीम में होने से कप्तान कार्तिक को हो रही ये परेशानी

दूसरी ओर, विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं. विनेश ने कॉमनवेल्थ गेम्स में 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीता था. एशियन गेम्स में भी उन्होंने इसी भार वर्ग में सोना जीता था. उन्होंने हाल में आयोजित एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में भी कांस्य जीता है. विनेश प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली भारत की पहली एथलीट हैं. 

कुश्ती महासंघ ने वीरेंद्र कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामित किया है. इसी तरह भीम सिंह और जय प्रकाश को ध्यान चंद पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है. 

क्रिकेट समेत अन्य खेल के बोर्ड भी खेल पुरस्कारों के लिए अपने खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश कर रहे हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस साल अर्जुन अवॉर्ड (Arjuna Award) के लिए चार किक्रेटरों के नाम की सिफारिश की है. इनमें मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), रवींद्र जडेजा और पूनम यादव शामिल हैं.