Zee Rozgar Samachar

24 जुलाई को शुरू होंगे टोक्यो ओलंपिक, 339 गोल्ड के लिए 17 दिन में चलेंगे खेल

अगले ओलंपिक 2020 में जापान की राजधानी टोक्यो में होंगे. इसके कार्यक्रम मंगलवार को घोषित कर दिए गए हैं. 

24 जुलाई को शुरू होंगे टोक्यो ओलंपिक, 339 गोल्ड के लिए 17 दिन में चलेंगे खेल

नई दिल्ली: अगले साल जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों के कार्यक्रम मंगलवार को घोषित कर दिए गए हैं. ओलंपिक की वेबसाइट ओलंपिक डॉट ओआरजी पर इस बात की जानकारी दी गई. टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 24 जुलाई से हो रही है. ये खेल नौ अगस्त तक चलेंगे. ओलंपिक में कुल 33 खेलों में 339 इवेंट आयोजित किए जाएंगे. 

ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से दो दिन पहले ही महिला फुटबॉल के प्रीलिमिनरी राउंड खेले जाएंगे. उद्घाटन समारोह 24 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. रोविंग और तीरंदाजी की शुरुआत 24 तारीख से ही होगी. वहीं महिला निशानेबाजी 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का आयोजन पहले ही दिन होगा और इसी दिन पदक राउंड भी खेला जाएगा. पहले दिन कुल 11 पदक दांव पर होंगे, जिनमें निशानेबाजी के अलावा तीरंदाजी, साइक्लिंग, फेंसिंग, जुडो, ताइक्वांडो और वेटलिफ्टिंग में पदकों की रेस होगी. दूसरे दिन से बास्केटबॉल तीन गुणा तीन की शुरुआत होगी. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: गंभीर ने रायडू के ना चुने जाने पर उठाए सवाल, कहा- पंत के पास अभी मौका है

एक अगस्त को 21 पदक के लिए मुकाबले होंगे. इस दिन जुडो, ट्राइथलॉन, निशानेबाजी में पदकों पर नजरें रहेंगी. अगले दिन महिला मैराथन, पुरुष 100 मीटर एथलेटिक्स, जिम्नास्टिक और पुरुष टेनिस सिंगल्स को मिलाकर कुल 26 पदक दांव पर होंगे. 

आठ अगस्त को कुल 30 इवेंट के फाइनल में खिलाड़ी संघर्ष करेंगे. इस दिन रिदम जिम्नास्टिक, महिला गोल्फ, पुरुष बास्केटबॉल, पुरुष फुटबॉल, पुरुष वॉलीबॉल, आर्टिस्टिक तैराकी में फाइनल खेले जाएंगे. इन खेलों के अलावा कई अन्य खेलों में भी इसी दिन फाइनल आयोजित किए जाएंगे. नौ अगस्त को खेलों का समापन होगा. इस दिन पुरुष मैराथन आयोजित किया जाएगा.

(आईएएनएस)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.