VIDEO: हॉकी विश्व कप के लिए रहमान का गीत हुआ लॉन्च, जगा देगा देशभक्ति का जज्बा
Advertisement
trendingNow1471446

VIDEO: हॉकी विश्व कप के लिए रहमान का गीत हुआ लॉन्च, जगा देगा देशभक्ति का जज्बा

पुरुष हॉकी विश्वकप के संगीतकार एआर रहमान का रचा थीम गीत ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लांच किया

हॉकी विश्व कप के लिए लॉन्च हुआ गीत गुलजार ने लिखा है और उसे एआर रहमान ने संगीत बद्ध किया है. (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 28 नवंबर से शुरू हो रहे हाकी विश्व कप का थीम गीत शुक्रवार को इसके संगीतकार आस्कर विजेता ए आर रहमान की मौजूदगी में जारी किया. थीम गीत ‘जय हिंद, जय इंडिया’ को मशहूर गीतकार गुलजार ने लिखा है. ररहमान 27 नवंबर को कलिंगा स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन समारोह और 28 नवंबर को कटक के बाराबती स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम में परफॉर्म करेंगे. 

  1. 28 नवंबर को शुरू हो रहा है हॉकी विश्व कप
  2. 27 नवंबर को होगा उद्घाटन समारोह
  3. रहमान करेंगे थीम गीत पर परफॉर्म

इस विश्व कप के मैच 28 नवंबर को शुरू होंगे. इसमें टीम इंडिया का पहला मैच 28 नवंबर को ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा. भारतीय टीम ग्रुप सी में है. इस ग्रुप में बेल्जियम, दक्षिण अफ्रीका और कनाडा की टीमें भी हैं. ग्रुप की टॉप-2 टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी. इसके बाद भारतीय टीम दो दिसंबर को बेल्जियम से भिड़ेगी. मेजबान टीम का आखिरी मैच कनाडा से आठ दिसंबर को होगा. ग्रुप ए में अर्जेटीना, स्पेन, न्यूजीलैंड और फ्रांस की टीमें शामिल हैं. ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, आयरलैंड और चीन की टीमें हैं. ग्रुप डी में नीदरलैंड, जर्मनी, मलेशिया और पाकिस्तान की टीमें हैं. 

ग्रेमी और आस्कर पुरस्कार विजेता रहमान का यहां पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया. रहमान ने कलिंगा स्टेडियम में होने वाले पुरुष हॉकी विश्वकप के उद्घाटन समारोह से पहले यहां पटनायक से मुलाकात की. उन्होंने मुख्यमंत्री निवास पर पटनायक के साथ लंच किया.

विश्व कप के थीम गीत में रहमान के साथ सुपरस्टार शाहरूख खान भी नजर आयेंगे. इसका म्युजिक वीडियो 25 नवंबर को जारी होगा. रहमान ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘नवीन पटनायक जी ने विश्व कप हाकी 2018 का थीम गीत जारी किया.’’ 

fallback

पटनायक ने रहमान से मुलाकात के बाद कहा, "हमें खुशी है कि रहमान जी हमारे साथ ओडिशा में हैं. हम बहुत भाग्यशाली हैं कि वह भुवनेश्वर और कटक में दो-दो स्थानों पर परफॉर्म करेंगे. ओडिशा में लाखों प्रशंसक संगीत मास्टर को सुनने के लिए उत्साहित हैं." 

कुछ दिन पहले ही इस गीत का प्रोमो भी लॉन्च किया गया था. 

माधुरी दीक्षित होंगी इस किरदार में
हॉकी विश्व कप का उद्घाटन समारोह एक संयुक्त विश्व शक्ति के संदेश को रेखांकित करेगा. इस संदेश को प्रस्तुत करने के लिए समारोह में 'द अर्थ सॉन्ग' थिएट्रिकल प्रोडक्शन और डांस बैले की भी प्रस्तुति दी जाएगी. 'द अर्थ सॉन्ग' की थीम 'मानवता की एकता' है. एक बयान में कहा गया कि नुपुर महाजन द्वारा निर्मित, लिखित और निर्देशित इस प्रोडक्शन में माधुरी दीक्षित को मुख्य किरदार 'मदर अर्थ' के रूप में दिखाया जाएगा. इस दौरान 1,100 कलाकार माधुरी का साथ देंगे. 40 मिनट की प्रस्तुति के दौरान पांच एक्ट दिखाए जाएंगे, जिसका नृत्य निर्देशन श्यामक डावर कर रहे हैं. रंजीत बरोट ने मूल संगीत को रचा है. 

Trending news