close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चुनौती मिलने पर मैरी कॉम ने जीता कड़ा मुकाबला, फिर दे डाली विरोधी को यह सलाह

मैरी कॉम ने निखत को सेमीफाइनल में हराने के बाद रिंग में खुद को साबित करने की सलाह दी है. 

चुनौती मिलने पर मैरी कॉम ने जीता कड़ा मुकाबला, फिर दे डाली विरोधी को यह सलाह
(फाइल फोटो)

गुवाहाटी: भारतीय मुक्केबाजी में गुरुवार का दिन रिंग के अंदर और बाहर दोनों ही जगह रोमांचक रहा. पहले दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम को युवा मुक्केबाज निखत जरीन ने इंडिया ओपन सेमीफाइनल के लिए चुनौती मिली. बड़ी संख्या में दर्शकों की मौजूदगी में हुए इस मैच में मैरीकॉम को उन्हें हराने के लिए कड़ा मुकाबला करना पड़ा. अंत मैरी कॉम ने जीत के बाद निखत को एक अहम सलाह दे डाली. 

यह कहा था निखत ने 
मैरीकॉम ने जरीन को हराने के बाद अपनी प्रतिद्वंद्वी को बेवजह की टिप्पणी करने की जगह रिंग में खुद को साबित करने की सलाह दी. मैरीकॉम पूर्व विश्व जूनियर चैंपियन निखत की मीडिया में की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रही थी जिन्होंने कहा था कि वह अपनी ‘आदर्श’ से भिड़ने को लेकर रोमांचित हैं और इंडिया ओपन के 51 किग्रा सेमीफाइनल में ‘अपने दिमाग का इस्तेमाल करके कड़ी चुनौती देंगी’’.

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup: फीफा बैठक में हुए कई अहम फैसले, 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें

क्या कहा मैरीकॉम ने 
मैरीकॉम ने सेमीफाइनल में निखत को हराने के बाद फाइनल में जगह बनाने के बाद कहा, ‘‘प्रत्येक मुकाबला मेरे लिए नया अनुभव है. मुझे नहीं पता कि यह लड़की कौन है. मैं इतने वर्षों से चुनौती पेश कर रही हूं. समाचार पत्रों में आया कि वह मुझे चुनौती दे रही है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘पहले रिंग के अंदर खुद को साबित करो और फिर कुछ बोलो (मेरे खिलाफ). उसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिर्फ एक पदक जीता है और उसका अहं देखिए. वे गौरवांवित और संतुष्ट महसूस कर रह हैं. यह बुरी आदत है.’’ 

भारी संख्या में पहुंचे लोग मैच देखने 
इस मैच को लेकर फैंस में भी काफी उत्साह था. मैच देखने के लिए पूरा स्टेडिम खचाखच भरा हुआ था. भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें दर्शक बड़ी संख्या में इस मुकाबले को देखने के लिए आए थे. इसके कमेंट में लिखा गया था कि गुवाहाटी के जैम पैक स्टेडियम में मैरीकॉम और जरीन का मैच देखने के लिए  फैंस बड़ी संख्या में जमा हुए. 

रोमांचक जीत के साथ फाइनल में पहुंची मैरीकॉम
छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम ने उभरती हुई युवा खिलाड़ी जरीन की कड़ी चुनौती से पार पाते हुए खंडित फैसले में जीत के साथ गुरुवार को यहां इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट के महिला 51 किग्रा वर्ग के फाइनल में जगह बनाई. दिन के सबसे रोमांचक मुकाबले में मैरीकॉम ने 22 साल की पूर्व विश्व जूनियर चैंपियन तेलंगाना की निखत को 4-1 से हराया.

घरेलू सरजमीं में 51 किग्रा में प्रतिस्पर्धी पदार्पण कर रही मैरीकॉम ने अपने अनुभव के दम पर निखत को हराया. शुक्रवार को फाइनल में मैरीकॉम का सामना मिजोरम की वनलाल दुआती से होगा.