Diabetes के मरीज हैं तो हर दिन पिएं इस मसाले वाली चाय, नहीं रहेगी Sugar Level की फिक्र
Advertisement

Diabetes के मरीज हैं तो हर दिन पिएं इस मसाले वाली चाय, नहीं रहेगी Sugar Level की फिक्र

Dalchini Ki Chai Ke Fayde: डायबिटीज के मरीजों के लिए नॉर्मल दूध और चीनी वाली चाय नुकसान करती है, लेकिन इसके बजाए एक खास तरह की हर्बल टी पिएंगे तो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Diabetes के मरीज हैं तो हर दिन पिएं इस मसाले वाली चाय, नहीं रहेगी Sugar Level की फिक्र

Cinnamon Tea For Diabetes: डायबिटीज के साथ जीना आसान नहीं है, पेशेंट हमेशा अपने सेहत की फिक्र लगी रहती है, क्योंकि अगर ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर चला जाए तो दिल और किडनी से जुड़ी बीमारी का खतरा पैदा हो सकता है. अगर हम अपने लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स को लेकर जागरूक रहें तो तबीयत बिगड़ने से बचा सकते हैं. मधुमेह के मरीजों को फाइबर और प्रोटीन रिच डाइट लेते रहना चाहिए, कई और भी पोषक तत्व हैं जो शुगर पेशेंट के लिए जरूरी हैं. 

दालचीनी वाली चाय पिएं
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि आपको डेली डाइट में चीनी, हाई कैलोरी फूड और ट्रांस फैट से परहेज करना चाहिए. एक खास आयुर्वेदिक चीज आपके काम आ सकती है, वो है दालचीनी. इस मसाले का इस्तेमाल रेसेपीज के टेस्ट को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी वाली हर्बल चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है.

डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी
दालचीनी वाली चाय (Cinnamon Tea) में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, अगर इस हर दिन कम से कम एक बार इस हर्बल टी को पिएंगे तो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि खून से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगेगा, ऐसे में दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाएगा.

fallback

जिन लोगों को टाइप-2 डायबिटीज नहीं है उन्हें भी दालचीनी वाली चाय (Cinnamon Tea) रोजाना एक बार पीनी चाहिए क्योंकि ये मधुमेह के खतरे को कम कर देता है और हार्ट डिजीज से हमारी सुरक्षा हो जाती है.

कैसे तैयार करें दालचीनी की चाय?
दालचीनी की चाय तैयार करना बेहद आसान है, इसे घर में ही बना सकते हैं, इसके लिए आपको आधा इंच दालचीनी का टुकड़ा और एक चुटकी दालचीनी पाउडर लेना और एक बर्तन में एक कप पानी के साथ उबाल लेना. पानी खौलने पर गैस स्टोव को बंद कर दें. अब इसमें एक चम्मच ग्रीन टी मिक्स कर लें और 5 मिनट तक बर्तन को ढक दें. आखिर में चाय को छान लें और पी जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news