close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अमेजन ने भारत की भुगतान इकाई में किया 450 करोड़ रुपये का निवेश

खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन ने भारत में अपनी भुगतान इकाई अमेजन पे में 450 करोड़ रुपये का निवेश किया है. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के पास जमा कराए गए दस्तावेजों के अनुसार अमेजन पे (इंडिया) ने 10 रुपये मूल्य के 45 करोड़ शेयर अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स और azazon.com.incs लि. को आवंटित किए हैं.

अमेजन ने भारत की भुगतान इकाई में किया 450 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली : खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन ने भारत में अपनी भुगतान इकाई अमेजन पे में 450 करोड़ रुपये का निवेश किया है. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के पास जमा कराए गए दस्तावेजों के अनुसार अमेजन पे (इंडिया) ने 10 रुपये मूल्य के 45 करोड़ शेयर अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स और azazon.com.incs लि. को आवंटित किए हैं. बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफार्म टॉफलर से प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार आवंटन की तारीख 6 जून 2019 है. अमेजन कॉरपोरेट होल्डिंग्स ने 449.95 करोड़ रुपये डाले हैं जबकि शेष राशि azazon.com.incs लि. से हासिल हुई है. इस बारे में अमेजन इंडिया को भेजे ई-मेल का जवाब नहीं मिला.

यह वित्तपोषण ऐसे समय किया गया है जबकि पेटीएम, फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाली फोनपे, गूगल पे और अन्य कंपनियां देश के तेजी से बढ़ते डिजिटल भुगतान बाजार में भारी निवेश कर रही हैं. अमेजन भारत में अपना रिटेल कारोबार तेजी से बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है. इसके लिए कंपनी ने अमेजन फ्लैक्स की शुरुआत की है. अमेजन फ्लैक्स के जरिए कॉलेज स्टूडेंट्स, फूड डिलीवरी एक्जीक्यूटिव, हाउस वाइव्स और सिक्योरिटी गार्ड आदि साइनअप करके कंपनी के लिए सामान की डिलीवरी कर सकते हैं.

भारत दुनिया का 7वां देश है जहां अमेजन ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की है. भुगतान हर घंटे के हिसाब से किया जाएगा और पेट्रोल पर होने वाला खर्च भी दिया जाएगा. अमेजन फ्लैक्स की शुरुआत फिलहाल दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में की गई है और इस साल के अंत तक कारोबार के लिहाज से टॉप 7 शहरों में इसका विस्तार किया जाएगा. भारत के अलावा अमेरिका, स्पेन, जापान, सिंगापुर, जर्मनी और इंग्लैंड में अमेजन फ्लैक्स की सर्विस मिलती है.