क्या बेटे की शादी पर मुकेश अंबानी फ्री में दे रहे यूजर्स 3 महीने का जियो रिचार्ज? जान लीजिए सच्चाई
Advertisement
trendingNow12336996

क्या बेटे की शादी पर मुकेश अंबानी फ्री में दे रहे यूजर्स 3 महीने का जियो रिचार्ज? जान लीजिए सच्चाई

एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि Reliance Jio अपने यूजर्स को अनंत अंबानी की शादी के जश्न के रूप में 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रहा है. बता दें, जियो किसी भी यूजर को फ्री रिचार्ज नहीं दे रहा है और उन्होंने ऐसे मैसेज पर विश्वास न करने की सलाह दी है. 

 

क्या बेटे की शादी पर मुकेश अंबानी फ्री में दे रहे यूजर्स 3 महीने का जियो रिचार्ज? जान लीजिए सच्चाई

WhatsApp पर एक फर्जी संदेश घूम रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि Reliance Jio अपने यूजर्स को अनंत अंबानी की शादी के जश्न के रूप में 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रहा है. यह मैसेज हिंदी में लिखा गया है और यूजर्स को फ्री रिचार्ज पाने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है, जो पूरी तरह से झूठा है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो किसी भी यूजर को फ्री रिचार्ज नहीं दे रहा है और उन्होंने ऐसे मैसेज पर विश्वास न करने की सलाह दी है. 

लोगों के पास पहुंच रहा ये मैसेज

फर्जी मैसेज में लिखा है, '12 जुलाई को अनंत अंबानी की शादी के मौके पर मुकेश अंबानी भारत के सभी लोगों को 799 रुपये का 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रहे हैं. इसलिए अब नीचे दिए गए नीले लिंक पर क्लिक करके अपना नंबर रिचार्ज करें.' इसमें महाकैशबैक नाम की एक अज्ञात साइट का लिंक शामिल है.

fallback

न करें लिंक पर क्लिक

यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने नंबर को केवल ऑफिशियल सोर्स जैसे कि MyJio ऐप या Google Pay जैसे विश्वसनीय ऑनलाइन भुगतान ऐप्स के माध्यम से ही रिचार्ज करें. इस मैसेज में कई संकेत हैं जो इसकी फर्जी प्रकृति को दर्शाते हैं, जैसे कि 'नीले लिंक पर क्लिक करें' और रिचार्ज के लिए एक अनधिकृत साइट लिंक का शामिल होना. इसके अलावा, अगर Reliance Jio वास्तव में 3 महीने का फ्री रिचार्ज प्लान दे रहा होता, तो इसकी खबरें हर जगह होती. केवल आधिकारिक चैनलों का उपयोग करके लेनदेन करने से यूजर्स खुद को संभावित धोखाधड़ी से बचा सकते हैं.

कैसे पकड़ें स्कैम मैसेज?

WhatsApp पर फर्जी संदेशों को पहचानने से आप संभावित धोखाधड़ी से बच सकते हैं. सबसे पहले, अज्ञात नंबरों से आने वाले संदेशों पर ध्यान दें, खासकर अगर उनमें संदिग्ध लिंक या अटैचमेंट हो. स्कैमर अक्सर प्रतिष्ठित संगठनों का रूप धारण करते हैं, इसलिए हमेशा भेजने वाले की पुष्टि करें. दूसरा, उन संदेशों से सावधान रहें जो जल्दबाजी पैदा करते हैं, जैसे कि दावा करना कि आपने कोई पुरस्कार जीता है या अगर आप तुरंत जवाब नहीं देते हैं तो आपका खाता बंद हो जाएगा.

Trending news