BREAKING NEWS

Covid-19: अब ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड की जानकारी भी देगा Google Maps

देश में कोरोना का कहर जारी है. लोग बेड और ऑक्सीजन की समस्या का सामना कर रहे हैं. ऐसे में गूगल की यह सुविधा लोगों के लिए राहत साबित होगी. 

Covid-19: अब ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड की जानकारी भी देगा Google Maps

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर जारी है. लोग बेड और ऑक्सीजन की समस्या का सामना कर रहे हैं. ऐसे में गूगल की यह सुविधा लोगों के लिए राहत साबित होगी. Google ने इस बात का ऐलान किया है कि यह मैप पर नई सुविधा का परीक्षण कर रहा है जो लोगों को अस्पताल में बेड तलाशने में मददगार होगी. कंपनी का कहना है कि यह मैप में Q&A फंक्शन में एक फीचर को इनेबल करने जा रही है जहां पर लोग बेड और मेडिकल ऑक्सीजन की लोकेशन में उपलब्धता के बारे में जानकारी ले सकेंगे. Google ने इस बारे में आगाह भी किया है कि यह यूजर जनरेटेड कंटेंट होगा. यूजर को इसकी प्रमाणिकता को वेरिफाई करना होगा. इस पर आंख मूंद भरोसा करने के पहले इसे सत्यापित जरूर कर लें. 

वैक्सीन सेंटर की दे रहा जानकारी
आपके आस-पास वैक्सीनेशन कहां हो रहा, इसकी जानकारी आपको Google Maps के जरिए मिल जाएगी. Google मैप्स के यूजर्स द्वारा ऐप पर वैक्सीनेशन सेंटर्स सर्च करने पर सभी नजदीकी सेंटर्स उनकी स्क्रीन पर दिखाए देंगे. यह ऐप यूजर्स को इसकी भी जानकारी देगा कि सेंटर खुला है या नहीं.
Google Maps में सेंटर के फोन नंबर भी दिए रहते हैं. इस वजह से वो जांच के लिए जाने से पहले सेंटर में फोन करके जांच संबंधी सूचना पता कर सकते हैं. इसमें आपको लैब सेंटर के फोन नंबर और उनके काम करने के समय के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी. 

अपने फोन के गूगल एप में या फिर क्रोम ब्राउजर में जाकर “COVID 19 vaccine” टाइप करके सर्च पर क्लिक करें. इसके बाद आपको “Where to Get it” का टैब दिखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपके आसपास के उन सभी अस्पतालों की लिस्ट सामने आ जाएगी जहां पर कोरोना का टीका लग रहा है.

यह भी पढ़ें, Whatsapp: 15 मई तक बंद नहीं होगा आपका अकाउंट, लेकिन इन सुविधाओं से रह जाएंगे वंचित

क्यों लिया कंपनी ने ये फैसला
कोरोना के मामलों में अचानक तेज उछाल देखने को मिला है, जिससे देश भर में कोरोना उपचार के लिए जरूरी संसाधनो की कमी देखने को मिली है. हालांकि सरकारे कह रहीं हैं कि ऑक्सीजन आदि की उपलब्धता है, हालांकि सूचना न होने से लोग इनका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं. गूगल तेजी के साथ उपलब्धता से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचा कर इस समस्या को हल करना चाहती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.