कूलर फेंकेगा AC से भी ज्यादा ठंडी हवा, बस अपनाएं ये 4 तरीके, लगेगा मनाली आ गए
Advertisement
trendingNow12248140

कूलर फेंकेगा AC से भी ज्यादा ठंडी हवा, बस अपनाएं ये 4 तरीके, लगेगा मनाली आ गए

Cooler Boosting: गर्मी का सीजन आ चुका है और गर्मी की वजह से लोगों को काफी परेशानी होने लगी है. दरअसल तापमान तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में कूलर ठीक तरह से कूलिंग नहीं कर पाता है.

 

कूलर फेंकेगा AC से भी ज्यादा ठंडी हवा, बस अपनाएं ये 4 तरीके, लगेगा मनाली आ गए

Cooler Boosting: गर्मी का सीजन आ चुका है और गर्मी की वजह से लोगों को काफी परेशानी होने लगी है. दरअसल तापमान तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में कूलर ठीक तरह से कूलिंग नहीं कर पाता है. ऐसे में अगर आपको कूलर पर ही पूरा सीजन निर्भर रहना है तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके कूलर की कूलिंग को बूस्ट कर देते हैं. 

धूप में न रखें कूलर

अक्सर लोग धूप वाली जगह में कूलर रख देते हैं. उनको लगता है कि गर्मी हवा ठंडी हवा में तब्दील हो जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं होता है. कूलर को ऐसी जगह रखें जहां सीधे धूप न पड़ रही हो. अगर घर में हर तरफ धूप आती है, तो ऐसी व्यवस्था करें, जिससे कूलर पर सीधे धूप न पड़े.

कूलर के आस-पास दें थोड़ा स्पेस

कूलर नया हो या फिर पुराना, उसको हमेशा ओपन जगह में रखें. खुली हवा में कूलर ठंडी हवा देता है. कूलर को खिड़की में फिक्स किया जा सकता है. यहां से आपको अच्छी हवा मिलेगी. 

वेंटिलेशन है जरूरी

अगर आप घर में कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कमरे में वेंटिलेशन होना जरूरी है. अगर वेंटिलेशन नहीं है तो कमरे में उमस हो जाती है. कूलर तभी ठंडक देगा जब हवा बाहर निकलेगी.

घास को बदलते रहें

अगर आप पुराने कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले उसकी घास बदल दें. पुरानी घास में धूल जम जाती है और पानी फ्लो नहीं करता है. ऐसे में सीजन में कम से कम दो बार घास को बदलें. याद रहे, कि घास के बीच में गैप होना जरूरी है.

Trending news