Google I/O 2024 Event Live: Gemini में क्या मिलेगा खास? जानिए कब और कैसे देखें लाइव इवेंट
Advertisement
trendingNow12247548

Google I/O 2024 Event Live: Gemini में क्या मिलेगा खास? जानिए कब और कैसे देखें लाइव इवेंट

Google I/O 2024 भारत में रात 10:30 बजे शुरू होगा. पहले खबर थी कि गूगल इस इवेंट में Pixel 8a फोन लॉन्च करेगा, लेकिन कंपनी ने चौंकाते हुए पिछले हफ्ते ही फोन लॉन्च कर दिया और आज से ये बिक्री पर भी आ गया है. 

 

Google I/O 2024 Event Live: Gemini में क्या मिलेगा खास? जानिए कब और कैसे देखें लाइव इवेंट

गूगल आज रात अपने डेवलपर्स के लिए सालाना कॉन्फ्रेंस गूगल I/O का आयोजन करने जा रहा है. ये कार्यक्रम अमेरिकी समय के अनुसार सुबह 10 बजे होगा, यानि भारत में रात 10:30 बजे शुरू होगा. पहले खबर थी कि गूगल इस इवेंट में Pixel 8a फोन लॉन्च करेगा, लेकिन कंपनी ने चौंकाते हुए पिछले हफ्ते ही फोन लॉन्च कर दिया और आज से ये बिक्री पर भी आ गया है. तो अब Pixel 8a की लॉन्च तो नहीं होगा, पर इस इवेंट में और क्या-क्या दिखाई दे सकता है, और भारत में आप इसे कैसे देख सकते हैं. आइए जानते हैं...

Google I/O 2024: Live Stream

जैसा कि बताया गया है, गूगल I/O 2024 आज रात 10:30 बजे सुंदर पिचाई के मुख्य भाषण के साथ शुरू होगा. ये कार्यक्रम अमेरिका के कैलिफोर्निया में Shoreline Amphitheatre में होगा. जो लोग वहां व्यक्तिगत रूप से नहीं जा सकते उनके लिए ये कार्यक्रम गूगल के आधिकारिक YouTube चैनल और I/O 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा.

Google I/O से क्या हैं उम्मीदें

चैटबॉट बनाने वाले AI टूल्स जैसे ChatGPT और CoPilot की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, Google अपने जे मिनी मॉडल के जरिए AI के क्षेत्र में और आगे बढ़ रहा है. ये शक्तिशाली AI ना सिर्फ गूगल के नए चैटबॉट को चलाता है बल्कि सैमसंग के गैलेक्सी स्मार्टफोन्स समेत कई बड़ी कंपनियों के टूल्स में भी इस्तेमाल किया जा रहा है. उम्मीद है कि आज रात होने वाले गूगल I/O सम्मेलन में ऐसे ही और सहयोगों की घोषणा हो सकती है, शायद Apple के साथ भी जिससे Gemini को iOS फीचर्स में शामिल किया जा सकता है.

गूगल अपने पुराने असिस्टेंट की जगह ज्यादा एडवांस चैटबॉट जे मिनी को लाने की तरफ बढ़ रहा है. ये बदलाव और इससे जुड़े असर, जैसे कि स्मार्ट होम डिवाइस जो गूगल असिस्टेंट इस्तेमाल करते हैं, पर क्या फर्क पड़ेगा, इसपर गूगल I/O सम्मेलन में खास चर्चा हो सकती है. साथ ही ये उम्मीद है कि इस सम्मेलन में गूगल के सभी प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को और कैसे शामिल किया जाएगा, इस पर भी बात होगी. इसमें शायद जे मिनी को और बेहतर बनाने और पिक्सल फोन में नई AI क्षमताएं लाने की जानकारी मिल सकती है.

गूगल I/O 2024 में एक और खास चीज होने वाली है वो है Android 15 की गहरी जानकारी. ये एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन है. अभी इसका पहला बीटा वर्जन आया है, पर इस सम्मेलन में ये बताया जाएगा कि आखिर नया क्या है. गौरतलब है कि गूगल I/O हमेशा से नए फीचर्स दिखाने का एक मंच रहा है. इससे डेवलपर्स और टेक के शौकीन लोगों को नई टेक्नॉलजी को सीधे जानने का मौका मिलता है. अभी तक जितनी जानकारी मिली है उसके अनुसार एंड्रॉयड 15 में कुछ खास फीचर्स हो सकते हैं, जैसे स्क्रीन का कुछ हिस्सा शेयर करना, नोटिफिकेशन को थोड़ी देर के लिए रोकना और हेल्थ ट्रैकिंग को और बेहतर बनाना. साथ ही ऐप्स की परफॉर्मेंस बढ़ाने और उनकी स्टोरेज के बारे में ज्यादा जानकारी देने वाले नए API भी आ सकते हैं.

Trending news