अब परिवार के साथ शेयर कर सकेंगे पासवर्ड, क्या है Google का नया फीचर और कैसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow12266054

अब परिवार के साथ शेयर कर सकेंगे पासवर्ड, क्या है Google का नया फीचर और कैसे करेगा काम

Google New Feature: गूगल पासवर्ड मैनेजर आपके सभी ऑनलाइन अकाउंट्स का पासवर्ड सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका है. अब गूगल यूजर्स को एक और फीचर दे रहा है. इस खास फीचर की मदद से अब आप अपने पासवर्ड को अपने परिवार के लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं. 

Google

Google: गूगल पासवर्ड मैनेजर आपके सभी ऑनलाइन अकाउंट्स का पासवर्ड सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका है. इसकी मदद से आपको अब ढेर सारे पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं होती. ये ऐप आपके लिए एक खास पासवर्ड बनाता है जो कि एन्क्रिप्शन के साथ आपके अकाउंट में सुरक्षित रहता है. ये फ्री सर्विस है और हर किसी के लिए उपलब्ध है जिसके पास गूगल अकाउंट है. अब Google यूजर्स को एक और फीचर दे रहा है. इस खास फीचर की मदद से अब आप अपने पासवर्ड को अपने परिवार के लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कौन कर सकता है इसका इस्तेमाल 

Google ने इसके बारे में साल की शुरुआत में बताया था और अब ये सर्विस शुरू हो चुकी है. अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास एक फैमिली ग्रुप बना होना चाहिए.

परिवार के साथ पासवर्ड शेयर कैसे करें?

ये नया फीचर तभी काम करेगा जब आपने अपने Google Play Services को वर्जन 24.20 पर अपडेट करेंगे. यह अपडेट इस हफ्ते आ रहा है. गौर करने वाली बात ये है कि गूगल पासवर्ड मैनेजर क्रोम ब्राउजर पर काम करता है. ये ब्राउजर मोबाइल, कंप्यूटर और मैक पर भी चलता है. लेकिन, पासवर्ड शेयर करने का फीचर सिर्फ तभी चलेगा जब आपने फैमिली ग्रुप बनाया हो. आप जिन लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करेंगे, वो ही आपके अकाउंट की जानकारी देख पाएंगे. 

कैसे काम करेगा Google का नया फीचर

जब आप Chrome में पासवर्ड मैनेजर सेक्शन में जाकर किसी भी सेव किए गए अकाउंट को चुनते हैं, तो गूगल आपको एक पॉप-अप बॉक्स दिखाएगा "Share copy of your password". आपके परिवार का सदस्य इसी बॉक्स से अपने पासवर्ड मैनेजर में जानकारी भर सकता है. इस तरह वे आपके अकाउंट से जुड़ी किसी भी ऐप या सर्विस में लॉग इन कर पाएंगे. 

Google ये बताता है कि पासवर्ड शेयर करने से आपकी सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है, क्योंकि ये पूरा तरीका सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है. आप अपने फोन पर Play Store ऐप में जाकर देख सकते हैं कि क्या प्ले सर्विसेज का लेटेस्ट अपडेट आया है. अगर आपने फैमिली ग्रुप बना लिया है तो आप ये भी देख सकते हैं कि पासवर्ड शेयर करने का फीचर काम कर रहा है या नहीं. 

Trending news