HMD 105 Review: जानिए कैसा है हजार रुपये वाला यह फीचर फोन, जानिए हर एक चीज
Advertisement
trendingNow12403942

HMD 105 Review: जानिए कैसा है हजार रुपये वाला यह फीचर फोन, जानिए हर एक चीज

HMD 105 फीचर फोन की कीमत ₹999 हैये स्मार्टफोन बिल्ट-इन UPI, 1,000 mAh की बैटरी जो 18 दिन तक स्टैंडबाय टाइम देती है, IP52 वाटर-रेसिस्टेंट डिजाइन, एमपी3 प्लेयर, FM रेडियो, कॉल रिकॉर्डिंग, मल्टीलिंग्वल सपोर्ट और बहुत कुछ के साथ आता है. 

HMD 105 Review: जानिए कैसा है हजार रुपये वाला यह फीचर फोन, जानिए हर एक चीज

HMD Global ने हाल ही में अपना नया फीचर फोन लॉन्च किया है, जिसका नाम HMD 105 है. HMD 105 फीचर फोन की कीमत ₹999 हैये स्मार्टफोन बिल्ट-इन UPI, 1,000 mAh की बैटरी जो 18 दिन तक स्टैंडबाय टाइम देती है, IP52 वाटर-रेसिस्टेंट डिजाइन, एमपी3 प्लेयर, FM रेडियो, कॉल रिकॉर्डिंग, मल्टीलिंग्वल सपोर्ट और बहुत कुछ के साथ आता है. आइए जानते हैं HMD 105 में क्या खास मिलता है...

HMD 105 Review: Design & Display

HMD 105 का डिजाइन बहुत ही क्लासिक है और इसकी बिल्ड क्वालिटी भी अच्छी है. ये बहुत ही हल्का है, इसका वज़न सिर्फ 77.5 ग्राम है. इसमें 2-इंच का QQVGA स्क्रीन है, जिसके बीच में कीपैड और HMD का ब्रांडिंग है. बैक पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बना है, जिसमें नैनो टेक्सचर हैं, और ये फोन IP52 वाटर-रेसिस्टेंट रेटिंग सपोर्ट करता है. बटन बहुत बड़े और क्लियर हैं, जिससे टाइपिंग आसान हो जाती है. टॉप पर एक टॉर्च है, जबकि बॉटम में 3.5 mm का जैक है, जिससे वायर्ड इयरफोन्स कनेक्ट कर सकते हैं, एक माइक्रो USB पोर्ट है, और एक लैनीयार्ड होल है. टेक्सचर्ड बैक आपको ग्रिप देता है, और इसे हटाकर आप बैटरी, सिम्स और माइक्रोएसडी कार्ड भी डाल सकते हैं. 

fallback

HMD 105 Review: Performance

HMD 105 में एक कस्टमाइज़्ड इंटरफेस है, जिसमें कुछ इन-बिल्ट ऐप्स मिलते हैं जैसे म्यूजिक प्लेयर, FM रेडियो (वायर्ड और वायरलेस), कैलकुलेटर, कैलेंडर, क्लॉक, अलार्म, वॉइस रिकॉर्डर, स्नेक गेम, GS पे और फाइल्स मैनेजर. इसमें 4 MB RAM और 4 MB इंटरनल स्टोरेज है, जिसे 32 GB माइक्रोएसडी कार्ड तक बढ़ाया जा सकता है, और इसका परफॉर्मेंस एक फीचर फोन के लिए सही है. 

आप क्विक डायलर से जल्दी से नंबर डायल कर सकते हैं, मैसेजेस भेज सकते हैं और शॉर्टकट बटन का इस्तेमाल करके ऐप्स एक्सेस कर सकते हैं. आप फोन में 2,000 तक कॉन्टैक्ट्स सेव कर सकते हैं. हमारे एक्सपीरियंस के मुताबिक, कुछ कीज थोड़ा सा टच करने पर भी रिएक्ट नहीं करती थीं. ये कीपैड या मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट की वजह से हो सकता है,

fallback

HMD 105 Review: Features

इस फोन में सबसे अच्छी बात है इसका लाउड वॉल्यूम, ऑडियो आउटपुट बहुत ही हाई है और कॉल क्वालिटी बहुत ही लाउड और क्लियर है, जिससे आप शोर वाली जगहों पर भी आसानी से बात कर सकते हैं. इस फोन पर ओवरऑल कॉल और ऑडियो एक्सपीरियंस बहुत ही अच्छा है. एक और फीचर है GS पे ऐप के जरिए फोन पर UPI ट्रांज़ैक्शंस करना. यूजर्स मोबाइल नंबर या UPI आईडी के ज़रिए पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट करने के लिए, यूज़र को पेयी का मोबाइल नंबर या UPI आईडी, भेजने की रकम और UPI पिन एंटर करना होगा. कन्फर्मेशन के बाद, पेमेंट सक्सेसफुली कंप्लीट हो जाएगा और यूज़र को नोटिफिकेशन मिलेगा.

HMD 105 Review: Battery

HMD 105 में 1,000 mAh की बैटरी है, जो कंपनी के मुताबिक स्टैंडबाय पर 18 दिन तक चल सकती है. लेकिन आप एक बार चार्ज करने पर कम से कम एक हफ्ते या उससे ज़्यादा भी बैटरी चलने की उम्मीद कर सकते हैं, ये आपके यूज़ेज पैटर्न पर डिपेंड करता है. फीचर फोन्स आमतौर पर स्मार्टफोन्स के मुकाबले ज़्यादा चलते हैं.

HMD 105 Review: Verdict

HMD 105 में बहुत सारे फीचर्स हैं, जैसे एमपी3 प्लेयर, बिल्ट-इन UPI, FM रेडियो, कॉल रिकॉर्डिंग, बिल्ट-इन टॉर्च, IP52 रेटिंग, डुअल सिम, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट, रिमूवेबल बैटरी, मल्टीलिंग्वल सपोर्ट, और 1,000 mAh की बैटरी जो 18 दिन तक स्टैंडबाय टाइम देती है. लेकिन इसमें 3G/4G कनेक्टिविटी नहीं है, वेब ब्राउज़र नहीं है, और UPI कोड्स स्कैन करने के लिए कैमरा नहीं है. हमारे एक्सपीरियंस के मुताबिक, कुछ कीज थोड़ा सा टच करने पर भी रिएक्ट नहीं करती थीं. इसके अलावा, ये फोन ₹999 की कीमत में बहुत अच्छा है. अगर आप कॉलिंग के लिए, लंबी बैटरी लाइफ के लिए और म्यूज़िक और FM रेडियो सुनने के लिए एक फीचर फोन ढूंढ रहे हैं, तो HMD 105 इस बजट में कुछ चुनिंदा ऑप्शंस में से एक है.

Trending news