रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi-Fi कैसे इस्तेमाल करें, आसान तरीका करेगा आपकी मदद
Advertisement
trendingNow12140700

रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi-Fi कैसे इस्तेमाल करें, आसान तरीका करेगा आपकी मदद

How to us Free WiFi at Railway Station: भारत के कई बड़े रेलवे स्टेशनों पर लोगों के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है. लेकिन, कई लोगों को इसे कनेक्ट करने की तरीका नहीं मालूम होता. इसलिए वे इसका फायदा नहीं उठा पाते. आज हम आपको रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई फाई इस्तेमाल करने का पूरा प्रोसेस बताते हैं. 

free wifi

Free WiFi at Railway Station: आजकल हर काम के लिए इंटरनेट जरूरी हो गया है. इसकी मदद से लोग अपना ज्यादातर जरूरी काम जैसे ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन बिल पेमेंट आसानी से कर सकते हैं. इसके साथ ही इंटरनेट का यूज लोग अपने मनोरंजन के लिए भी करते हैं. ट्रैवलिंग के दौरान भी लोगों को इंटरनेट को इंटरनेट का जरूरत होती है. अच्छी खबर ये है कि अब भारत के कई बड़े रेलवे स्टेशनों पर लोगों के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है. लेकिन, कई लोगों को इसे कनेक्ट करने की तरीका नहीं मालूम होता. इसलिए वे इसका फायदा नहीं उठा पाते. अगर आपको भी रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई फाई कनेक्ट करने का प्रोसेस नहीं पता है तो टेशन मत लीजिए. हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताते हैं. 

किन रेलवे स्टेशनों पर मिलती है फ्री वाई-फाई की सुविधा 

भारत में सभी रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई फाई नहीं मिलता लेकिन कुछ बड़े स्टेशनों पर अब मुफ्त में वाई-फाई मिलता है. ट्रेन का इंतजार करते टाइम लोग फ्री वाई फाई का इस्तेमाल करके टाइम पास कर सकते हैं. इसकी मदद से लोग अपनी पसंद को ऑनलाइन कंटेंट देख सकते हैं या ब्राउजिंग कर सकते हैं. ये सुविधा सरकार के "डिजिटल इंडिया" बनाने के मिशन को पूरा करने में मदद करती है. फ्री वाई फाई को गूगल और रेलवे की टेलीकॉम कंपनी RailTel मिलकर मुहैया कराते हैं. आइए आपको फ्री वाई फाई कनेकट् करने का पूरा प्रोसेस बताते हैं. 

फ्री वाई-फाई इस्तेमाल करने के आसान स्टेप्स

1. सबसे पहले अपने फोन की वाई-फाई सेटिंग्स खोलें.
2. इसके बाद वाई-फाई नेटवर्क की लिस्ट में "Railwire Network" चुनें.
3. फिर वेब ब्राउजर खोलें और railwire.co.in पर जाएं.
4. यहां अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें.
5. इसके बाद आपको एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) आएगा. इसे दर्ज करें.
6. इसके बाद आप रेलवे स्टेशन पर फ्री का इस्तेमाल कर पाएंगे. 

रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई फाई के फायदे 

1. रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई फाई इस्तेमाल करके आप अपने खाली समय में अपनी पसंदीदा फिल्में, वेब सीरीज, सीरियल्स, डॉक्यूमेंट्री देख सकते हैं.
2. आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके जरूरी काम निपटा सकते हैं. 
3. आप अपने जरूरी ई-मेल्स का जवाब दे सकते हैं. 
4. इंटरनेट की मदद से आप अपने दोस्तो और रिश्तेदारों से चैट कर सकते हैं या ऑडियो-वीडियो कॉल्स कर सकते हैं. 

Trending news