close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हुआवेई ने अमेरिका की सरकार के खिलाफ शुरू किया कानूनी मुकदमा

चीन की स्मार्टफोन और दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी हुआवेई (Huawei) ने अमेरिका की एक अदालत में अमेरिकी रक्षा विधेयक को चुनौती दी है. कंपनी ने गुरुवार को इस बारे में में जानकारी दी.

हुआवेई ने अमेरिका की सरकार के खिलाफ शुरू किया कानूनी मुकदमा

शेनझेन : चीन की स्मार्टफोन और दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी हुआवेई (Huawei) ने अमेरिका की एक अदालत में अमेरिकी रक्षा विधेयक को चुनौती दी है. कंपनी ने गुरुवार को इस बारे में में जानकारी दी. हुआवेई ने बताया कि उसने विधेयक के खिलाफ टेक्सास के प्लानो जिला अदालत में मुकदमा दायर किया है. अमेरिका का आरोप है कि हुआवेई चीन की खुफिया एजेंसियों की मदद करती है. इसके मद्देनजर अमेरिका में रक्षा विधेयक 2019 तैयार किया गया. यह विधेयक अमेरिका की सरकार और सरकारी एजेंसियों को हुआवेई के उपकरण एवं इसकी सेवाओं को खरीदने से रोकता है. इसके अलावा विधेयक उन तीसरे पक्षों की सेवाओं और उपकरणों पर भी रोक लगाता है जो हुआवेई के साथ काम करते हैं.

'सबूत पेश करने में असफल रहा अमेरिका'
कंपनी के चेयरमैन गुओ पिंग ने कहा, 'अमेरिकी कांग्रेस हुआवेई के उत्पादों पर रोक लगाने के पक्ष में सबूत पेश करने में बार-बार असफल रही है. हम अंतिम और समुचित कदम के तौर पर यह कानूनी कदम उठाने पर मजबूर हुए हैं.' गुओ ने कहा, 'यदि यह कानून हट जाता है, जिसे हटना ही चाहिये, हुआवेई अमेरिका में अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी ला सकती है और सर्वश्रेष्ठ 5G नेटवर्क तैयार करने में मदद कर सकती है.'

उन्होंने अमेरिका की सरकार पर हुआवेई के सर्वर में सेंध लगाने तथा ईमेल एवं सोर्स कोड चुराने के आरोप भी लगाये. हालांकि इस बारे में उन्होंने कोई तथ्य पेश नहीं किया.