Microsoft Windows Outage: Blue Screen Of Death से आप पर पड़ रहा क्या असर? तुरंत डिलीट करें ये फाइल
Advertisement
trendingNow12343295

Microsoft Windows Outage: Blue Screen Of Death से आप पर पड़ रहा क्या असर? तुरंत डिलीट करें ये फाइल

Blue Screen Of Death: भारत में तकनीकी खराबी के चलते फ्लाइट्स, पेमेंट सिस्टम और शेयर मार्केट सहित कई सेवाओं में काफी दिक्कतें आईं. पूरे देश के हवाई अड्डों पर फ्लाइट्स लेट हो गईं. इस खराबी की वजह से इंडिगो, आकासा एयरलाइन्स और स्पाइसजेट जैसी कई विमान कंपनियों की टिकट बुकिंग और चेक-इन सेवाएं प्रभावित हुईं.

 

Microsoft Windows Outage: Blue Screen Of Death से आप पर पड़ रहा क्या असर? तुरंत डिलीट करें ये फाइल

Microsoft Outage की वजह से दुनिया भर में कंप्यूटर सिस्टम ठप पड़ गए. इस फेल की वजह से कई जगहों पर हवाई जहाजों की उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, बैंकों, शेयर बाजारों, पेमेंट सिस्टम और इमरजेंसी सेवाओं का काम भी रुक गया. माइक्रोसॉफ्ट ने ट्विटर पर बताया कि वो इस समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं और 'चीजें धीरे-धीरे सुधर रही हैं.' माना जा रहा है कि ये दिक्कत CrowdStrike नाम की एक कंपनी के सॉफ्टवेयर की वजह से आई है, जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए सिक्योरिटी सॉल्यूशन मुहैया कराती है.

भारत पर क्या पड़ा असर?

भारत में तकनीकी खराबी के चलते फ्लाइट्स, पेमेंट सिस्टम और शेयर मार्केट सहित कई सेवाओं में काफी दिक्कतें आईं. पूरे देश के हवाई अड्डों पर फ्लाइट्स लेट हो गईं. इस खराबी की वजह से इंडिगो, आकासा एयरलाइन्स और स्पाइसजेट जैसी कई विमान कंपनियों की टिकट बुकिंग और चेक-इन सेवाएं प्रभावित हुईं. Microsoft 365 Status के मुताबिक, क्लाउड सर्विस सुबह 3.26 बजे प्रभावित हुई. माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ सर्विस को रिस्टोर कर लिया है. लेकिन यूजर्स अभी भी PowerBI, Fabric, Teams, Purview और Viva Engage की सर्विस फिलहाल डाउन है. 

क्या आ रहा है स्क्रीन पर

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अपनी कंप्यूटर स्क्रीन की फोटोज़ पोस्ट कीं जिनमें ये लिखा हुआ दिख रहा था: 'विंडोज़ सही से चालू नहीं हो पाया. अगर आप दोबारा कोशिश करना चाहते हैं तो नीचे 'Restart my PC' को चुनें.' खबरों के अनुसार ये समस्या भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में कई कंपनियों, बैंकों और सरकारी दफ्तरों को भी प्रभावित कर रही है.

आप पर क्या पड़ेगा असर?

कंपनी की रिपोर्ट की मानें तो समस्या उन यूजर्स को आ सकती है, जो Microsoft 365 ऐप्स या सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं. कंपनी का कहना है कि इस दिक्कत को ठीक करने का काम चल रहा है.

Blue Screen of Death

कभी-कभी कंप्यूटर इस्तेमाल करते समय अचानक स्क्रीन नीली (Blue Screen) या काली (black screen) हो सकती है और कंप्यूटर अपने आप बंद होकर रीस्टार्ट हो जाता है.  ऐसी दिक्कत को "ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ" (Blue Screen of Death) या "स्टॉप एरर" (STOP code error) कहते हैं. ये तब होता है जब कंप्यूटर में कोई गंभीर समस्या आ जाती है.

खुद ठीक कर सकते हैं?

अगर आप भी इस आउटेज में प्रभावित हुए हैं तो कंपनी ने रिकवर करने का पोस्ट किया है. इससे सभी सर्विसेस का एक्सिस तो नहीं मिलेगा लेकिन जो सर्विस ठीक हो चुकी हैं उसका इस्तेमाल कर सकेंगे. कैसे कर सकते हैं रिकवर, आइए बताते हैं...

- विंडोज को सेफ मोड या रिकवरी एन्वायरमेंट में बूट करें.
- फिर C:\Windows\System32\drivers\CrowdStrike डायरेक्टरी पर जाएं.
- उसके बाद C-00000291*.sys नाम की फाइल को ढूंढकर डिलीट करना होगा.
- इतना करने के बाद आपका सिस्टम नॉर्मल तरीके से रिस्टार्ट करें.

Trending news