बंद होने वाला है Windows 10! Microsoft ने बताया कब तक कर पाएंगे यूज
Advertisement

बंद होने वाला है Windows 10! Microsoft ने बताया कब तक कर पाएंगे यूज

आप भी अगर Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. दिग्गज टेक्नोलॉजी फर्म Microsoft ने ऐलान किया है कि कंपनी 2025 में Windows 10 के लिए सपोर्ट बंद कर देगी. Windows 10 को विंडोज का अंतिम वर्जन माना जाता था.

बंद होने वाला है Windows 10! Microsoft ने बताया कब तक कर पाएंगे यूज

नई दिल्ली: आप भी अगर Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. दिग्गज टेक्नोलॉजी फर्म Microsoft ने ऐलान किया है कि कंपनी 2025 में Windows 10 के लिए सपोर्ट बंद कर देगी. Windows 10 को विंडोज का अंतिम वर्जन माना जाता था. कंपनी की मानें तो, 10 अक्टूबर 2025 को Windows 10 Home, Pro, Pro for Workstations, और Pro Education का सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा. इसका मतलब है कि अक्टूबर 2025 के बाद यूजर्स को इससे जुड़ा कोई अपडेट या सिक्यॉरिटी फिक्स नहीं मिलेगा.

Windows 10 यूजर्स के लिए इस फैसले का मतलब?
जहां तक Windows 10 बंद होने का सवाल है, कंपनी के मुताबिक 2025 तक इसे इस्तेमाल करने में कोई भी परेशानी नहीं है. यानी अभी 4 साल का लंबा वक्त बाकी है. यह भी हो सकता है कि यूजर्स 2025 के बाद भी आसानी से इस्तेमाल करते रहें. Microsoft ने Windows 7 से अपग्रेड होने के लिए भी यूजर्स को काफी समय दिया था.

Windows 11 का आयोजन
माइक्रोसॉफ्ट 24 जून को विंडोज 11 इवेंट आयोजित कर रहा है और Microsoft ने इसे लेकर YouTube पर 11 मिनट का एक वीडियो भी जारी किया है. इवेंट में कंपनी आने वाली विंडोज के सभी फीचर्स को हाइलाइट करेगी.

ये भी पढ़ें, Flipkart Big Saving Days Sale: इस फोन पर मिल रही शानदार डील, जरूर देखें

Windows 11 से क्या हैं उम्मीदें 
विंडोज 11 के साथ, यह उम्मीद की जा रही है कि माइक्रोसॉफ्ट पिछले कुछ बिल्ड से विंडोज 10 के अधिकांश कंटेंट लेकर आएगा. नए आइकन और थीम के अलावा, नया विंडोज मोबाइल डिवाइस के साथ आसान कंट्रोल और एक स्मार्ट एक्शन सेंटर ला सकता है.

यह देखा जाना बाकी है कि क्या Microsoft इसे लाइसेंस प्राप्त विंडोज 10 यूजर्स के लिए एक फ्री सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में जारी करता है या नहीं. कंपनी ने विंडोज 10 को भी फ्री सॉफ्टवेयर अपडेट के रूप में लॉन्च किया था.

Trending news