Microsoft Windows Outage: अचानक ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, चलते-चलते आ रही नीली स्क्रीन
Advertisement
trendingNow12343122

Microsoft Windows Outage: अचानक ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, चलते-चलते आ रही नीली स्क्रीन

Microsoft Windows Outage: माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) का कहना है कि ये दिक्कत हाल ही में हुए CrowdStrike नाम की एंटी-वायरस कंपनी के अपडेट की वजह से आ रही है. खबरों के अनुसार ये समस्या अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कई कंपनियों, बैंकों और सरकारी दफ्तरों को भी प्रभावित कर रही है.

Microsoft Windows Outage: अचानक ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, चलते-चलते आ रही नीली स्क्रीन

दुनिया भर में कई Windows यूजर्स को कंप्यूटर इस्तेमाल करते वक्त अचानक नीली स्क्रीन (Blue Screen of Death) की दिक्कत आ रही है, जिसकी वजह से उनका कंप्यूटर बंद होकर खुद रीस्टार्ट हो जाता है. माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि ये दिक्कत हाल ही में हुए CrowdStrike नाम की एंटी-वायरस कंपनी के अपडेट की वजह से आ रही है. खबरों के अनुसार ये समस्या अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कई कंपनियों, बैंकों और सरकारी दफ्तरों को भी प्रभावित कर रही है.

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने अपनी कंप्यूटर स्क्रीन की फोटोज़ पोस्ट कीं जिनमें ये लिखा हुआ दिख रहा था: 'विंडोज़ सही से चालू नहीं हो पाया. अगर आप दोबारा कोशिश करना चाहते हैं तो नीचे 'Restart my PC' को चुनें.'

 

 

Blue Screen of Death

कभी-कभी कंप्यूटर इस्तेमाल करते समय अचानक स्क्रीन नीली (Blue Screen) या काली (black screen) हो सकती है और कंप्यूटर अपने आप बंद होकर रीस्टार्ट हो जाता है.  ऐसी दिक्कत को "ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ" (Blue Screen of Death) या "स्टॉप एरर" (STOP code error) कहते हैं. ये तब होता है जब कंप्यूटर में कोई गंभीर समस्या आ जाती है. आपको स्क्रीन पर ये भी लिखा दिख सकता है: 'आपके कंप्यूटर को खराब होने से बचाने के लिए विंडोज को बंद कर दिया गया है.' 

क्या हो सकती है समस्या?

ये कंप्यूटर में किसी पार्ट (hardware) की समस्या या सॉफ्टवेयर की दिक्कत की वजह से भी हो सकता है. उदाहरण के तौर पर, अगर आपने हाल ही में कोई नया पार्ट अपने कंप्यूटर में लगाया है और उसके बाद ये दिक्कत आने लगी है, तो आप अपने कंप्यूटर को बंद करें, नया लगाया हुआ पार्ट निकालें और फिर कंप्यूटर को दोबारा चालू करने की कोशिश करें. अगर कंप्यूटर को दोबारा चालू करना मुश्किल हो रहा है, तो आप उसे "सेफ मोड" (safe mode) में स्टार्ट कर सकते हैं. सेफ मोड में स्टार्ट करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं.

कैसे कर सकते हैं ठीक?

- "विंडोज अपडेट" (Windows Update) के जरिए लेटेस्ट अपडेट्स इनस्टॉल करें.
- अगर खुद नहीं कर पा रहे हैं तो किसी जानकार से या ऑनलाइन फोरम पर मदद ले सकते हैं.
- आप चाहें तो अपने विंडोज को किसी पिछले 'रिस्टोर पॉइंट' पर वापस ला सकते हैं.

अगर ये सब करने के बाद भी दिक्कत ठीक नहीं होती है, तो आप विंडोज के "Get Help" ऐप में मिलने वाले "Blue Screen Troubleshooter" का इस्तेमाल कर सकते हैं.

- अपने विंडोज में "Get Help" ऐप खोलें.
- सर्च बार में "Troubleshoot BSOD error" लिखें.
- "Get Help" ऐप में दिए गए निर्देशों का पालन करें.

Trending news