इंसान का आहट से फटाक से जल उठेंगी ये लाइट्स, शातिर से शातिर चोर के भी छूट पाएंगे पसीने
Advertisement
trendingNow12394174

इंसान का आहट से फटाक से जल उठेंगी ये लाइट्स, शातिर से शातिर चोर के भी छूट पाएंगे पसीने

Motion Sensor Light: घर में लोगों का जरूरी आइटम रखा होता है, जेसे कि ज्वैलरी, कैश, महंगी चीजें वगैरह. इसलिए घर की सुरक्षा बहुत जरूरी हो जाती है. आज हम आपको घर की सेफ्टी के लिए बेहतरीन लाइट्स के बारे में बताते हैं, जो इंसान की आहट से फटाक से जल उठती हैं.

इंसान का आहट से फटाक से जल उठेंगी ये लाइट्स, शातिर से शातिर चोर के भी छूट पाएंगे पसीने

Lights For Home Safety: घर में लोगों का जरूरी आइटम रखा होता है, जेसे कि ज्वैलरी, कैश, महंगी चीजें वगैरह. इसलिए घर की सुरक्षा बहुत जरूरी हो जाती है. आज हम आपको घर की सेफ्टी के लिए बेहतरीन लाइट्स के बारे में बताते हैं, जो इंसान की आहट से फटाक से जल उठती हैं. इन लाइट्स को मोशन सेंसर लाइट्स के नाम से जाना जाता है. ये लाइट्स पहले तो ऑफ रहती हैं. जैसे ही कोई व्यक्ति इनकी रेंज में आता है तो यह ऑटोमैटिक ऑन हो जाती है. ऐसे में अगर कोई चोर घर में दाखिल होने की कोशिश कर रहा होगा तो उसे पकड़ने में आसानी होगी. 

मोशन सेंसर लाइट्स उन उपकरणों में से एक हैं जो जीवन को काफी आसान और सुरक्षित बनाते हैं. ये लाइट्स किसी भी गति का पता लगा लेती हैं और ऑटोमैटिकली चालू हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि इनका इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं.

चोरों को डराना - ये लाइट्स चोरों को डराने में काफी कारगर हो सकती हैं. अचानक से जलने वाली रोशनी चोरों को चौंका सकती है और उन्हें भागने पर मजबूर कर सकती है.
घर की निगरानी - घर के बाहरी हिस्से पर लगाई गई मोशन सेंसर लाइट्स से आप घर की गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं. किसी के आने पर ये लाइट्स अपने आप जल जाएंगी.
बिजली की बचत - ये लाइट्स तभी जलती हैं जब जरूरत होती है. जैसे कि जब कोई कमरे में प्रवेश करता है. इससे बिजली की खपत कम होती है और बिजली बिल भी कम आता है. 
सुविधा - रात के समय अंधेरे में उठने पर इन लाइट्स के कारण आपको स्विच ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपकी आहट से ये अपने आप जल जाएंगी. 
मददगार - बिजली चली जाने पर ये लाइट्स बैटरी बैकअप के साथ काम कर सकती हैं और आपको अंधेरे में फंसने से बचा सकती हैं.

यह भी पढ़ें - लैपटॉप के साथ जरूर इस्तेमाल करें ये एक्सेसरीज, आसान हो जाएगा आपका काम

मोशन सेंसर लाइट्स कैसे काम करती हैं?
इन्फ्रारेड सेंसर -
ये लाइट्स इन्फ्रारेड सेंसर का उपयोग करती हैं. ये सेंसर इंसानों या जानवरों द्वारा उत्पन्न होने वाली गर्मी से निकलने वाली इन्फ्रारेड किरणों को पहचानती हैं.
परिवर्तन का पता लगाना - जब कोई व्यक्ति या वस्तु सेंसर के सामने से गुजरती है, तो सेंसर को मिलने वाली इन्फ्रारेड किरणों में परिवर्तन होता है. यह परिवर्तन सेंसर को यह संकेत देता है कि कुछ आहट हुई है. 
लाइट चालू होना - एक बार जब सेंसर आहट का पता लगा लेता है, तो यह एक सिग्नल भेजता है जो लाइट को चालू कर देता है.

यह भी पढ़ें - छोटी सी गलती से हैक हो सकता है WhatsApp अकाउंट, इन 5 तरीकों से हमेशा रहेगा सेफ

क्यों फटाक से जल उठती हैं?
तुरंत प्रतिक्रिया -
मोशन सेंसर लाइट्स को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि वे आहट का पता लगते ही तुरंत प्रतिक्रिया दें. यह सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.
आहट की पहचान - ये सेंसर बहुत तेजी से आहट का पता लगा सकते हैं. इसलिए आप देखेंगे कि लाइटें जैसे ही आप सेंसर के क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, वैसे ही चालू हो जाती हैं. 

Trending news