'Pan Card अपडेट करें नहीं तो, 24 घंटे में ब्लॉक हो जाएगा आपका बैक अकाउंट...' इस मैसेज ने मचाया हड़कंप
Advertisement
trendingNow12396200

'Pan Card अपडेट करें नहीं तो, 24 घंटे में ब्लॉक हो जाएगा आपका बैक अकाउंट...' इस मैसेज ने मचाया हड़कंप

मैसेज यूजर्स से अपने पैन कार्ड डिटेल्स अपडेट करने का अनुरोध करता है. पीआईबी फैक्ट चेक ने साफ किया है कि भारत पोस्ट से होने का दावा करने वाला कोई भी मैसेज फेक है. पीआईबी फैक्ट चेक ने X पर अपनी पोस्ट में पुष्टि की है कि यह एक फेक मैसेज है.

'Pan Card अपडेट करें नहीं तो, 24 घंटे में ब्लॉक हो जाएगा आपका बैक अकाउंट...' इस मैसेज ने मचाया हड़कंप

एक फेक SMS मैसेज फैलाया जा रहा है, जो भारत पोस्ट से होने का दावा कर रहा है. मैसेज यूजर्स से अपने पैन कार्ड डिटेल्स अपडेट करने का अनुरोध करता है. पीआईबी फैक्ट चेक ने साफ किया है कि भारत पोस्ट से होने का दावा करने वाला कोई भी मैसेज फेक है. पीआईबी फैक्ट चेक ने X पर अपनी पोस्ट में पुष्टि की है कि यह एक फेक मैसेज है और यूजर्स को जागरूक रहने के लिए कहा है. 

पोस्ट शेयर कर बताया फेक

X पर शेयर की गई पोस्ट में लिखा है, 'दावा: ग्राहक का भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक अकाउंट 24 घंटों के भीतर ब्लॉक हो जाएगा यदि उनका पैन कार्ड अपडेट नहीं किया जाता है. यह दावा #Fake है. @IndiaPostOffice कभी भी ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजता है. कभी भी अपने व्यक्तिगत और बैंक डिटेल्स किसी के साथ शेयर न करें.' 

 

 

क्या है मैसेज में?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक KYC लॉगिन, डियर यूजर आपका इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाता आज ब्लॉक कर दिया गया है कृपया तुरंत अपना पैन कार्ड अपडेट करें यहां क्लिक करें लिंक- http//surl.li/iccpf.

कैसे बचें इस फ्रॉड से?

अज्ञात नंबरों से मैसेज से सावधान रहें: जिनके साथ आप आम तौर पर बातचीत नहीं करते हैं. संदिग्ध संदेशों में लिंक या अटैचमेंट पर कभी भी क्लिक न करें. ये आपके व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने के लिए डिज़ाइन किए गए फ़िशिंग प्रयास हो सकते हैं.

जानकारी को सीधे वेरिफाई करें: यदि आपको किसी वैध कंपनी का होने का दावा करने वाला कोई संदेश मिलता है, तो उनके आधिकारिक वेबसाइट या फोन नंबर के माध्यम से उनसे सीधे संपर्क करें ताकि जानकारी सत्यापित करें. 

SMS के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से बचें: कभी भी अपने पर्सनल डिटेल्स, जैसे कि आपके बैंक अकाउंट नंबर, क्रेडिट कार्ड जानकारी या पासवर्ड, किसी टेक्स्ट संदेश के जवाब में प्रदान न करें.

Trending news