Tata Sky से लेकर एयरटेल TV तक के ग्राहकों से जुड़ी खबर, यहां जानिए बेस्ट प्लान

टेलीकॉम रेगुलेटरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TRAI) के नए DTH और केबल टीवी नियम को लेकर अभी तक यूजर्स के बीच कनफ्यूजन बना हुआ है. कई शहरों में केबल ऑपरेटर अभी तक पूरे चैनल्स नहीं दे पाएं हैं.

Tata Sky से लेकर एयरटेल TV तक के ग्राहकों से जुड़ी खबर, यहां जानिए बेस्ट प्लान

नई दिल्ली : टेलीकॉम रेगुलेटरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TRAI) के नए DTH और केबल टीवी नियम को लेकर अभी तक यूजर्स के बीच कनफ्यूजन बना हुआ है. कई शहरों में केबल ऑपरेटर अभी तक पूरे चैनल्स नहीं दे पाएं हैं. वहीं, डीटीएच ग्राहकों के लिए यह मुश्किल है कि वह कौन सा पैक चुनें. ज्यादातर लोगों को यह लग रहा है कि पहले के मुकाबले ज्यादा कीमत चुका रहे हैं. 1 फरवरी से नए नियम लागू होने के बाद इसकी तारीख दो बार बढ़ चुकी है. पहले 12 फरवरी और फिर 31 मार्च तक के लिए ग्राहकों को छूट दी गई है कि वो अपना पैक चुन सकें.

नए नियमों के मुताबिक, केबल ऑपरेटर्स और डीटीएस ऑपरेटर्स उसी चैनल्स के लिए चार्ज करेंगे जो ग्राहक देखना चाहता है. ट्राई ने भी यूजर्स के लिए नया बेस्ट फिट प्लान हाल ही में पेश किया है. इस प्लान का चुनाव 31 मार्च 2019 तक किया जा सकता है. सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपका डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर आपको कौन से पैक दे रहा है.

टाटा स्काई का प्लान
यूजर बेस के लिहाज से टाटा स्काई देश का सबसे बड़ा DTH सर्विस प्रोवाइडर है. नए नियमों के बाद कंपनी ने माइग्रेशन प्रोसेस काफी आसान बनाया है. टाटा स्काई ने क्षेत्रीय भाषाओं के नए एचडी और एसडी पैक भी पेश किए हैं. कंपनी ने कुछ मिनी पैक्स भी बाजार में उतारे हैं. यूजर्स टाटा स्काई की ऐप या वेबसाइट से सीधे पैक को सब्सक्राइब कर सकते हैं. टाटा स्काई के पैक में 65 एक्सक्लूसिव चैनल्स भी शामिल किए हैं.

tata sky, airtel digital tv, Sun Direct, videocon d2h

एयरटेल डिजिटल टीवी
एयरटेल डिजिटल टीवी ने डीटीएच पैक लॉन्च कर दिए हैं. इस समय एयरटेल टीवी के देशभर में करीब 15 मिलियन यानी कि 1.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. नए नियमों के हिसाब से चैनल्स का चुनाव करना चाहते हैं तो आपको चैनल नंबर 998 पर जाकर या एयरटेल ऐप/वेबसाइट के जरिए आप चुनाव कर सकते हैं.

tata sky, airtel digital tv, Sun Direct, videocon d2h

वीडियोकॉन D2h
वीडियोकॉन D2h ने सबसे पहले माइग्रेशन प्रोसेस शुरू किया था. ऑपरेटर ने अपने यूजर्स के लिए कॉम्बो पैक्स भी लॉन्च किए. इनमें यूजर्स को एचडी और एसडी के क्षेत्रीय भाषा का पैक भी शामिल है. दूसरे कनेक्शन पर प्रोसेसिंग फीस में छूट देने के अलावा कनेक्शन के सिर्फ 50 रुपए देने होंगे.

tata sky, airtel digital tv, Sun Direct, videocon d2h

Sun Direct
दक्षिण भारतीय दर्शकों के बीच सन डायरेक्ट डीटीएच काफी लोकप्रिय है. हालांकि, उत्तर भारत में सन डायरेक्ट अपनी खास जगह नहीं बना पाया है. लेकिन, सन डायरेक्ट भी अपने यूजर्स को कई क्षेत्रीय एचडी या एसडी एड ऑन पैक ऑफर कर रहा है.

नोट: सभी पैक कंपनियों की वेबसाइट के अनुसार हैं. किसी भी तरह के बदलाव या पैक बंद होने की जिम्मेदारी जी डिजीटल की नहीं है.