Google Pixel 8 series के साथ जुड़ा Circle to search फीचर, जानिए क्या है यह और कैसे करता है काम
Advertisement
trendingNow12079153

Google Pixel 8 series के साथ जुड़ा Circle to search फीचर, जानिए क्या है यह और कैसे करता है काम

Circle to search फीचर Google Pixel 8 सीरीज (Google Pixel 8 Series) में भी आ गया है. तो आइए जानते हैं कि ये नया "सर्कल टू सर्च" फीचर क्या है, ये कैसे काम करता है और आपकी जिंदगी को कैसे आसान बनाएगा?

Google Pixel 8 series के साथ जुड़ा Circle to search फीचर, जानिए क्या है यह और कैसे करता है काम

सैमसंग गैलेक्सी S24 सीरीज (Samsung Galaxy S24 Series) में पहले ही एक नया फीचर "सर्कल टू सर्च" (Circle to search) आया था, जो कि उनके AI फीचर्स का एक हिस्सा है. अब ये ही फीचर Google Pixel 8 सीरीज (Google Pixel 8 Series) में भी आ गया है. तो आइए जानते हैं कि ये नया "सर्कल टू सर्च" फीचर क्या है, ये कैसे काम करता है और आपकी जिंदगी को कैसे आसान बनाएगा?

What is Circle to search feature

"सर्कल टू सर्च" गूगल ऐप के जरिए एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन में पहले से मौजूद गूगल सर्च को और भी बेहतर बनाता है. ये फीचर बिना मौजूदा ऐप से बाहर निकले ही आसानी से जानकारी खोजने की सुविधा देता है. "सर्कल टू सर्च" चालू करने के लिए यूजर फोटो, वीडियो या स्क्रीन पर दिख रहे कंटेंट को घेरने, हाइलाइट करने, स्क्रिबल करने या टैप करने जैसे इशारों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे वीडियो या इमेज में चीजों को पहचानना आसान हो जाता है. साथ ही, यूजर किसी विषय या टॉपिक को बेहतर समझने के लिए टेक्स्ट और इमेज सर्च को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैसे काम करा है फीचर?

गूगल का "सर्कल टू सर्च" फीचर एंड्रॉयड फोन पर ढूंढने का एक आसान तरीका है. आप फोटो, वीडियो या स्क्रीन पर मौजूद चीजों को घेर कर, हाइलाइट कर के, स्क्रिबल कर के या टैप कर के इस फीचर को चालू कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, वीडियो या इमेज में चीज़ों को पहचानना अब बहुत आसान हो गया है. आप सीधे उसी ऐप में रहकर उन चीज़ों को ऑनलाइन बेचने वाली वेबसाइटों पर भी देख सकते हैं. इसके अलावा, आप एक साथ टेक्स्ट और इमेज सर्च करके किसी भी विषय को और भी अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

इस फीचर को चालू करने के लिए, आपको बस अपने मोबाइल के होम बटन को थोड़ी देर दबाकर रखना है. अगर आप जेस्चर नेविगेशन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो नीचे की पट्टी को थोड़ी देर दबाकर रखें. ऐसा करने से आपके सामने अन्य ऐप्स के ऊपर ही एक सर्च बार आ जाएगा. इसके लिए आपको अलग से गूगल ऐप या किसी वेब ब्राउजर में जाने की जरूरत नहीं है.

Trending news