आज से इन स्‍मार्टफोन में WhatsApp हो जाएगा बंद, चेक करिए, कहीं आपका फोन तो इस लिस्ट में नहीं?

2020 से Whatsapp कुछ मोबाइल फोन मॉडलों पर काम करना बंद कर रहा है. 

आज से इन स्‍मार्टफोन में WhatsApp हो जाएगा बंद, चेक करिए, कहीं आपका फोन तो इस लिस्ट में नहीं?
प्रतीकात्मक तस्वीर....

2020 से Whatsapp कुछ मोबाइल फोन मॉडलों पर काम करना बंद कर रहा है. मतलब, अब इन मॉडलों में Whatsapp अपनी सेवा देना बंद कर देगा क्योंकि नए ऑपरेटिंग सिस्टम इन मोबाइल मॉडलों को सपोर्ट नहीं करेगा. जानिए कहीं आपका फोन मॉडल इस लिस्ट में तो नहीं आता?

Windows फोन पर नहीं करेगा काम
सोशल मैसेंजर ऐप Whatsapp ने ऐलान किया है कि 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में काम नहीं करेगा. Windows Mobile software अब पुराने हो गए हैं और ये व्हाट्सऐप के नए अपडेट को सपोर्ट नहीं कर पा रहे हैं. हालांकि कंपनी ने अपनी सेवा Windows Mobile पर बंद करने की घोषणा कुछ महीने पहले ही कर दी थी.

Android versions 2.3.7 के फोन भी अब व्हाट्सऐप के लिए बेकार
कंपनी का कहना है कि Android versions 2.3.7 (Gingerbread)  को भी लिस्ट में शामिल किया गया है. यानि अगर आपका एंड्रायड फोन Android versions 2.3.7 है और उस फोन में नया अपडेट नहीं हो सकता है तो इसमें अब व्हाट्सऐप नहीं चलेगा. इसे ऐसे समझिए, अगर आपका एंड्रायड फोन 2010 मॉडल है तो अब इसे बदलने का समय आ गया है.

 

iPhone के iOS 8 में भी नहीं चलेगा व्हाट्सऐप
आधिकारिक बयान में कहा गया है कि Whatsapp अब एपल के उन आईफोन में भी नहीं चलेगा जिनमें iOS 8 है. हालांकि एपल ने कहा है कि उनके सभी फोनों में iOS12 चल रहा है. पूरी दुनिया में मात्र 7 प्रतिशत यूजर के पास ही पुराना वर्जन है.