पीयूष गोयल ने छोटे कारोबारियों को दी राहत, 50 लाख टर्नओवर तक केवल इतना देना होगा टैक्स

पीयूष गोयल ने कहा कि पहली बार पहली बार एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनकम टैक्स भरा.

पीयूष गोयल ने छोटे कारोबारियों को दी राहत, 50 लाख टर्नओवर तक केवल इतना देना होगा टैक्स
अगर टर्नओवर 5 करोड़ से कम है तो सिर्फ तीन महीने में एकबार रिटर्न भरना पड़ेगा. (फाइल)

नई दिल्ली: पीयूष गोयल ने छोटे कारोबारियों को राहत दी है. जिन कारोबारियों का सालाना टर्नओवर 50 लाख तक है उन्हें केवल 6 फीसदी GST देना होगा. अगर टर्नओवर 5 करोड़ से कम है तो सिर्फ तीन महीने में एकबार रिटर्न भरना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि GST की वजह से चीजें सस्ती हुई हैं. उन्होंने कहा कि टैक्स कलेक्शन बढ़ कर 12 लाख करोड़ हो गया है. पहली बार पहली बार एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने इनकम टैक्स भरा. 2013-14 में यह आंकड़ा 6.38 लाख करोड़ था. इसके अलावा इनकम टैक्स में छूट की सीमा  बढ़ाकर 5 लाख कर दी गई है. अगर आप 1.5 लाख का इंवेस्टमेंट करते हैं तो 6.5 लाख टैक्स फ्री होगा.

पीयूष गोयल ने कहा कि सैनिक हमारे देश के सम्मान हैं. हमारी सरकार उन्हें हर सुविधा देने के लिए तैयार है. जो काम पिछले 40 सालों से अटका पड़ा था, उसे हमने लागू किया है. वन रैंक वन पेंशन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का फंड जारी किया जा चुका है. बता दें, रक्षा बजट के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा आवंटित करने का ऐलान किया गया है. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब रक्षा बजट के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है.

पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन से मेगा पेंशन योजना शुरू करने की घोषणा की. इस योजना में 60 साल पूरे होने के बाद हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. योजना के लिए हर महीने 55 रुपये देने होंगे. योजना का फायदा रिक्शे वाले और कचरे बीनने वाले को भी मिलेगा. पेंशन योजना के लिए शुरुआत में 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया. पेंशन योजना का फायदा 10 करोड़ लोगों को मिलेगा. पेंशन योजना की शुरुआत इसी वर्ष से की जाएगी.

इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत करने की घोषणा की गई है. इस योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की सीधी मदद दी जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि के लिए सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये का पैकेज आवंटित किया. इस योजना का लाभ किसानों को 1 दिसंबर 2018 से मिलना शुरू होगा. वित्त मंत्री ने बताया कि किसानों को दो हजार रुपये की पहली किश्त जल्द जारी की जाएगी. योजना के तहत साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किश्त जारी की जाएगी.