Budget 2023: वित्त मंत्री जी ने मान ली ये बात तो कम हो जाएगी होम लोन की EMI, घर खरीदने वालों को भी होगा फायदा
Advertisement

Budget 2023: वित्त मंत्री जी ने मान ली ये बात तो कम हो जाएगी होम लोन की EMI, घर खरीदने वालों को भी होगा फायदा

Nirmala Sitharaman: रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस बजट में कुछ बड़े ऐलान कर सकती है. इससे घर खरीदने वालों  की मौज होने वाली है. बजट में होम लोन के ब्‍याज पर रिबेट बढ़ने की संभावना है.    

फाइल फोटो

Real Estate Sector: व‍ित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी, 1 फरवरी को आम बजट पेश करने वाली है. इस बजट को लेकर रियल एस्‍टेट सेक्‍टर बहुत ही उम्‍मीद से देख रहा है क्‍योंकि अभी भी इस सेक्‍टर को बूस्‍ट करने की जरूरत है. ऐसे में सरकार इस सेक्‍टर को बढ़ावा देने के लिए ये ऐलान कर सकती है. इससे घर खरीदने वालों को बहुत फायदा हो सकता है क्‍योंकि सरकार इस साल ब्‍याज पर मिलने वाली इनकम टैक्‍स छूट को बढ़ाने पर विचार कर सकती है. इससे डेवलपर्स और होमबायर्स दोनों को फायदा होने वाला है. आइए जानते हैं आपको क्‍या फायदा होने वाला है?      

ब्‍याज पर बढ़ेगी ल‍िम‍िट!

रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े लोग मांग कर रहे हैं कि इस सेक्‍टर को अभी और बूस्‍ट देने की जरूरत है. ऐसे में सरकार भी घर खरीदने वाले लोगों के ह‍ित में ये फैसला ले सकती है. सरकार मिडिल क्‍लास को राहत देने के लिए टैक्‍स डिडक्‍शन में बदलाव कर सकती है. सरकार इस बजट में टैक्‍स डिडक्‍शन को बढ़ा सकती है. ऐसे में आपको 80C के तहत ज्‍यादा छूट मिल सकती है. सेक्‍टर से जुड़े लोगों का कहना है कि इस लिमिट को बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक किया जाना चाहिए.       
 
GDP में रहती है बड़ी हिस्सेदारी

रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े लोगों का मानना है कि GDP में रियल एस्‍टेट सेक्‍टर की बड़ी हिस्सेदारी है. देश में ये इंडस्‍ट्री नौकरी देने के मामले में दूसरी नंबर पर है. इस सेक्‍टर से डायरेक्‍ट और इनडायरेक्‍ट 200 से ज्‍यादा इंडस्‍ट्रीज को फायदा हो रहा है. महामारी की वजह से इस सेक्‍टर पर बहुत ही नकारात्‍मक असर पड़ा था. ऐसे में लोगों को फायदा देने के लिए सरकार इस बजट में कुछ ऐलान जरूर करेगी. 

क्‍या होम लोन की EMI बदलेगी! 
 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट में टैक्स छूट की लिमिट को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में घर खरीदने वाले लोगों को फायदा होने की उम्‍मीद है क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग कर्ज लेकर ही घर खरीदते हैं. आप भी अगर आयकर जमा करते हैं तो आप भी इस छूट का लाभ उठाने के लिए क्लेम कर सकेंगे. अगर टैक्स छूट मिलती है तो होम लोन की EMI भी सस्ती होने की उम्‍मीद है. 

बजट 2023 की लेटेस्‍ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news