Belly Fat से हैं परेशान? इस एक चीज से 1 हफ्ते में तोंद होगी अंदर, मिलेगा स्लिम शेप
Advertisement
trendingNow11692421

Belly Fat से हैं परेशान? इस एक चीज से 1 हफ्ते में तोंद होगी अंदर, मिलेगा स्लिम शेप

 Reduce Belly Fat: हम सब जानते हैं कि अधिक वजन और पेट की चर्बी से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  हमारे पास एक ऐसा उपाय है जो आपको सिर्फ 1 हफ्ते में पेट की चर्बी से छुटकारा दिला सकता है 

Belly Fat से हैं परेशान? इस एक चीज से 1 हफ्ते में तोंद होगी अंदर, मिलेगा स्लिम शेप

Haritaki Can Reduce Belly Fat: हम सब जानते हैं कि अधिक वजन और पेट की चर्बी से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक छोटी सी पत्ती आपकी चर्बी कम कर सकती है? हां, आप ठीक पढ़ रहे हैं. हमारे पास एक ऐसा उपाय है जो आपको सिर्फ 1 हफ्ते में पेट की चर्बी से छुटकारा दिला सकता है 

हरड़ क्या है?
हरड़ जिसे इंग्लिश में Harad भी कहा जाता है, एक प्रकार का पेड़ होता है जो भारत, नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में पाया जाता है. हरड़ की छाल, फल और बीज स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसकी एक महत्वपूर्ण खासियत यह है कि इससे आप वजन घटा सकते हैं और अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं.

हरड़ का उपयोग
हरड़ की छाल और फल का इस्तेमाल किए जाते हैं जो आमतौर पर पाउडर के रूप में उपलब्ध होते हैं. इसके अलावा हरड़ के पेड़ के तने और बीज भी उपयोग में लिए जाते हैं.

हरड़ पेट की चर्बी कम करने में कैसे मदद करता है
हरड़ में विशेष प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स, और मूल्यवान मिट्टी के तत्व होते हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। हरड़ के उपयोग से आपका स्वस्थ खानपान भी सुधारता है जिससे आपकी चरबी कम हो जाती है। इसके अलावा, हरड़ में उपस्थित गैलिक एसिड भी हमारे शरीर में दस्तक देता है जो ऑवरवेट और डिअबिटीज से प्रभावित शरीर को बचाता है।

हरड़ पाउडर कैसे लें?

एक छोटी चम्मच हरड़ पाउडर को गर्म पानी में मिला लें और पीले.हरड़ के दानों को आधे गिलास पानी में डालें और उसे एक रात के लिए भिगो दें.सुबह यह पानी उबालें और निम्नलिखित सामग्री के साथ मिला कर ले: अदरक जूस, शहद और नींबू का रस.हरड़ पाउडर को निम्बू का रस या दही में मिलाकर खायें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news