Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर जरूर करें दही-चिवड़ा का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow11526038

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर जरूर करें दही-चिवड़ा का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये बड़े फायदे

Benefits Of Eating Dahi Chivda: मकर संक्रांति का त्योहार आने ही वाला है. वहीं मकर सक्रांति के मौके पर लोग खिचड़ी और दही-चिवड़ा खाने को शुभ मानते हैं.हम यहां आपको बताएंगे कि दही चिवड़ा खाने के क्या फायदे होते हैं?
 

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर जरूर करें दही-चिवड़ा का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये बड़े फायदे

Benefits Of Eating Dahi Chivda On Makar Sankranti: मकर संक्रांति का त्योहार आने ही वाला है. देश में यह त्यौहार बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है. वहीं मकर सक्रांति के मौके पर लोग खिचड़ी और दही-चिवड़ा खाने को शुभ मानते हैं.बता दें दही-चिवड़ा में कैल्शियम और फास्फोरस पाए जाते हैं. इसलिए इसको खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन-तंत्र भी हेल्दी रहता है. इसको खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि दही चिवड़ा खाने के क्या फायदे होते हैं?
मकर संक्रांति पर दही चिवड़ा खाने के फायदे-
हड्डयों को करे मजबूत-

दही -चिवड़ा खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ मांसपेशियों का दर्द कम होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करता है. यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है.
पाचन तंत्र करे मजबूत-
दही-चिवड़ा खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह पचने में काफी आसान होता है जिस कारण से इसको खाने से गैस या अपच की समस्या नहीं होती है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है.
वजन कम करे-
दही-चिवड़ा खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. क्योंकि इसको खाने से पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है. जिससे और कुछ खाने की भूख नहीं लगती है औप वजन कम करने में मदद मिलती है.ऐसा इसलिए क्योंकि दही-चिवड़ा में कैलोरोी की मात्रा काफी कम होती है.
आयरन से भरपूर-
दही-चिवड़ा खाने से बॉडी की कमजोरी आसानी से दूर होती है. वहीं अगर आपको बॉडी में खून की कमी है तो दही-चिवड़ा और गुड़ का सेवन कर सकते हैं. इसको खाने से एनीमिया की समस्या दूर होती है.

डायबिटीज में फायदेमंद-
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप दही-चिवड़ा का सेवन कर सकते हैं यह आपके लिए हेल्दी रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 
 

 

Trending news