Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज का इस तरह से करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगा शरीर का मोटापा
Advertisement
trendingNow11325406

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज का इस तरह से करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगा शरीर का मोटापा

How To Eat Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि कद्दू के बीज का सेवन आप कैसे कर सकते हैं? 
 

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज का इस तरह से करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगा शरीर का मोटापा

How To Eat Pumpkin Seeds For Weight Loss: कद्दू के बीज स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. वहीं क्या आपको पता है कि कद्दू के बीज का सेवन करने से आपका वजन कम हो सकता है. जी हां इसका सेवन आप किसी भी तरह से कर सकते हैं. वहीं कद्दू के बीजों में लो कैलोरी होती है जो आपके लिए बेस्ट है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि कद्दू के बीज का सेवन आप कैसे कर सकते हैं? इसका सेवन करने के क्या लाभ होते हैं?.
कद्दू के बीज खाने के फायदे-
वजन कम करने में-

नाश्ते के रूप में कद्दू के बीज का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसका सेवन सबुह नास्ते में करने से आपको भूख कम लगती है. जिससे आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं जिससे आपका मोटापे के शिकार भी नहीं होते हैं. 
हृदय के लिए-
इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट,जिंक और मैग्नीशिय हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से दिल हेल्दी रहता है और आप दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने से हच सकते हैं.
कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें?
कद्दू के बीज का सेन करने के लिए आप इसे स्नैक के तौर पर कर सकते हैं या फिर इसको सलाद में डालकर भी खा सकते हैं.वहीं आप इसको सुबह खाली पेट सीधे भी खा सकते हैं.
कितनी मात्रा में करना चाहिए सेवन?
कद्दू के बीज का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए इसको 15 ग्राम ही लेनी की सलाह दी जाती है. बता दें अदर आप इसका सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो आपको पेट फूलने की समस्या या फिर पेट दर्द की शिकायत हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news