Mango With Milk: आम के साथ दूध पीने से पेट की बीमारियों से मिलता है छुटकारा, शरीर को मिलते हैं ये फायदे
Advertisement

Mango With Milk: आम के साथ दूध पीने से पेट की बीमारियों से मिलता है छुटकारा, शरीर को मिलते हैं ये फायदे

Mango With Milk Health Benefits: आम सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन आम का दूध के साथ सेवन किया जाए तो यह आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है. चलिए जानते हैं कैसे?

Mango With Milk: आम के साथ दूध पीने से पेट की बीमारियों से मिलता है छुटकारा, शरीर को मिलते हैं ये फायदे

Mango With Milk Health Benefits: फलों का राजा आम जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उससे ज्यादा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. आम में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वहीं आम एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसलिए आम का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम का दूध के साथ सेवन किया जाए तो यह आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आम किस तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है?
दूध और आम का एक साथ सेवन करने के फायदे-
आंखों के लिए-

आम में विटामिन ए मौजूद होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में का करता है. विटामिन ए आंखों के लिए स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक ह. यह विटामिन आंखों की बाहरी परत को सुरक्षित रखने में भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं अगर आप आम और दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज होती है. 
नींद अच्छी आती है-
बहुत से लोग इन दिनों ठीक से नींद न आने की समस्या से परेशान हैं लेकिन अगर आप खाना खाने के बाद एक गिलास ठंडे दूध के सात आम की कुछ स्लाइस का सेवन करते हैं तो इससे आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है.
इम्यूनिटी मजबूत होती है-
बता दें आम में विटामिन ए,सी, ई, के मौजूद होते हैं. वहीं दूध में प्रोटीन मौजूद होता है जिससे यह कॉम्बिनेशन आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायक है और सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य वायरल के जोखिम को कम करने में मदद करता है.
पेट के लिए फायदेमंद है-
आम में पानी की मात्रा अधिक होती है. साथ ही यह फाइबर और डाइजेस्टिव एंजाइम होते हैं. वहीं दूध में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. जिससे यह कॉम्बिनेशन पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने और पाचन तंत्र मजबूत बनाने के लिए बहुत सहायक है. जैसे कब्ज, अपच और दस्त आदि.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

 

 

Trending news