Health Care Tips: दौड़ने के बाद होता है पैरों में दर्द? तो इस तरह से करें दूर
Advertisement

Health Care Tips: दौड़ने के बाद होता है पैरों में दर्द? तो इस तरह से करें दूर

Tips To Get Rid Of Foot Pain: जब आप तेज दौड़ते हैं ऐसे में आपके पैरों में दर्द होने लगता है. इस दर्द में काफी परेशानी झेलनी पड़ जाती है. कुछ उपाए अपना सकते हैं जिनकी मदद से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

 

Health Care Tips: दौड़ने के बाद होता है पैरों में दर्द? तो इस तरह से करें दूर

Tips To Get Rid Of Foot Pain: जब आप तेज दौड़ते हैं ऐसे में आपके पैरों की पिंडलियों में दर्द (Foot Pain) होने लगता है. इस दर्द में काफी परेशानी झेलनी पड़ जाती है. दैनिक कार्यों पर भी दर्द की वजह से असर पड़ता है. जैसे की हर समस्या के पीछे कोई न कोई कारण होता है ठीक उसी तरह से पैरों में भी दर्द होने के पीछे भी कई कारण हो सकते हैं जैसे की बिना वार्मअप किये दौड़ने से भी ऐसा हो सकता है या फिर गलत जूतों की वजह से भी पिंडलियों में दर्द हो सकता है. अगर आपके पैरों में बहुत ज्यादा दर्द है तो आपको इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ उपाए जिनकी मदद से आप इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: बढ़ाना है चेहरे का ग्लो? तो अपनाएं ये तरीके, कुछ दिनों में ही दिखेगा फर्क

 

इन तरीकों से पाएं पैरों के दर्द में आराम

1-अगर आपके पैरों में थोड़ा दर्द है तो ऐसे में आपको अच्छी तरह से आराम करना चाहिए. लेकिन अगर यह समस्या आपको बार-बार हो रही है तो ऐसे में आप इस बात को जरूर सुनिश्चित करें कि दौड़ने से पहले आप वार्मअप  जरूर करें. मांसपेशियों में दर्द होने पर आइस पैक का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.इससे आप के दर्द में फर्क जरूर पड़ेगा. 

2-आप दर्द को इग्नोर करने के लिए अपने फॉर्म पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. आपको बता दें कि कई एथलीट धीरे-धीरे दौड़ना शुरू करते हैं ताकि शरीर दौड़ने के लिए तैयार हो जाए और चोट लगने की संभावना ना हो. कई बार हम अगर पहली बार में ही तेज दौड़ने लगते हैं तो इससे चोट लगने की अधिक समस्या हो जाती है. होती है. इसे जकड़न और ऐठन भी हो सकती है.इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Health Care Tips: वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना सही है या गलत? जानें हकीकत

 

पिंडलियों के दर्द (calf pain) को दूर करने के घरेलू उपाय 

1- इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप सही जूते और स्पोर्ट्सवेयर (sportswear) पहनें, ताकि आप आसानी से दौड़ सके.

2-इस बात का विशेष ध्यान रखें की चोट लगने पर तुरंत रुक जाए और थोड़ा आराम कर ले. इससे दर्द को जल्दी ठीक किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news