Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस तरह से करें मेथी को डाइट में शामिल, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
Advertisement
trendingNow11602531

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस तरह से करें मेथी को डाइट में शामिल, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Fenugreek Seeds : मेथी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. हम यहां आपको बताएंगे कि मेथी खाने के क्या लाभ है और ब्लड शुगर के मरीज इसको किस तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं?
 

Diabetes: डायबिटीज के मरीज इस तरह से करें मेथी को डाइट में शामिल, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Fenugreek Seeds For Diabetes: मेथी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है. वैसे को मेथी का इस्तेमाल खाने में तड़ता लगाने में किया जाता है. लेकिन इस मसाले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारी से छुटकारा दिला सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा का काम करती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. वहीं बता दें मेथी में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने का काम करता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मेथी खाने के क्या लाभ है और ब्लड शुगर के मरीज इसको किस तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं?
डायबिटीज के मरीज इस तरह से करें मेथी का सेवन-
मेथी का चाय बनाकर पिएं-

डायबिटीज के मरीजों को मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप मेथी की चाय को पी सकते हैं. इसको बनाने के लिए आप एक कप पैन में एक कप पानी डालें और इसे उबालें अब इसमें चौथाई चम्मच मेंथी के दाने डालें. जब ये दाने अच्छी तरह से उबल जाएं तो गैस बंद कर दें.अब आप इसमें आप शहद और नींबू मिलाएं और खाली पेट इसको पिएं. ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाएगा. इसके साथ ही मोटापा भी कम होगा. आप इसका सेवन रोजान कर सकते हैं.
मेथी को पानी में उबाले-
बॉडी की कई दिक्कतों को दूर करने में मेथी फायदेमंद है. इसका सेवन करने के लिए आप रात को सोने से पहले एक कप में मेथी के दाने डाल दें. अब अगले दिन इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं. ऐसा करने से ब्लड शुगल लेवल कंट्रोल में रहता है.
मेथी पराठा खाएं-
डायबिटीज के मरीज मेथी के पराठें को भी खा सकते हैं. मेथी का पराठा खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

 

Trending news