Mouth Ulcers: मुंह के छाले कर रहे हैं परेशान? ये चीज खाना कर दें शुरू, फौरन मिलेगा आराम
Advertisement

Mouth Ulcers: मुंह के छाले कर रहे हैं परेशान? ये चीज खाना कर दें शुरू, फौरन मिलेगा आराम

 Cure Mouth Ulcers: मुंह के छाले आमतौर पर पीले या सफेद रंग के होते हैं. इनके आसपास लालिमा होती है. हम यहां आपको बताएंगे कि मुंह में छालों के दौरान आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

Mouth Ulcers: मुंह के छाले कर रहे हैं परेशान? ये चीज खाना कर दें शुरू, फौरन मिलेगा आराम

Best Foods To Cure Mouth Ulcers: मुंह के छाले आमतौर पर पीले या सफेद रंग के होते हैं. इनके आसपास लालिमा होती है.यह आमतौर से बहुत अधिक एसिडिक या मसालेदार खाना खाने ,फूड एलर्जी और डेंटल हाइजीन अजीब या गाल कट ने की वजह से होते हैं.आम तौर पर यह 10 दिन में ठीक भी हो जाते हैं.लेकिन अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जिससे यह जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मुंह में छालों के दौरान आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

छालों के दौरान इन चीजों का करें सेवन

हल्दी (Turmeric)
हल्दी को हमेशा एक दर्द निवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. वहीं अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो इस दौरान आप पानी या दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं जिससे मुंह के छाले जल्द ही ठीक हो सकते हैं.
टमाटर (Tomato)
यह खट्टा फल न केवल आपके भोजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि मुंह के छालों के लिए भी काफी अच्छा होता है.इसे सलाद में इस्तेमाल करें या इसके रस से कुल्ला करें.इससे आपके मुंह के छाले जल्द से जल्द कम हो जायेंगे .

छाछ (Buttermilk)
 छाछ पीने तथा छाछ से कुल्ला करने से भी छालों में आराम मिलता है.छाछ की तासीर ठंडी होती है जिसके कारण छालों की जलन से राहत मिलती है और धीरे-धीरे छाले खत्म हो जाते हैं.

लहसुन (Garlic)

लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.इससे छालों की समस्या भी कम हो जाती है.लहसुन में दर्द को कम करता है. भोजन में लहसुन का इस्तेमाल करके आप  छालों की समस्या को दूर कर सकते है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news