Calcium Deficiency: महिलाओं में 35 की उम्र के बाद दिखें ये लक्षण, तो हो सकती है कैल्शियम की कमी
Advertisement

Calcium Deficiency: महिलाओं में 35 की उम्र के बाद दिखें ये लक्षण, तो हो सकती है कैल्शियम की कमी

 Calcium Deficiency In Women: कैल्शियम बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. वहीं महिलाओं में कैल्शियम की कमी अधिक देखने को मिलती है. वहीं महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं लेकिन हम इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं.

Calcium Deficiency: महिलाओं में 35 की उम्र के बाद दिखें ये लक्षण, तो हो सकती है कैल्शियम की कमी

Symptoms Of Calcium Deficiency In Women: कैल्शियम बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. वहीं महिलाओं में कैल्शियम की कमी अधिक देखने को मिलती है. वहीं कैल्शियम की कमी के कारण बॉडी में थकावट भी होती है. बता दें कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप दूध , दही, पनीर और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. कैल्शियम का सही मात्रा में सेवन करने से मांसपेशियां भी मजबूत होते हैं. कई बार महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं लेकिन हम इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं.लेकिन हम यहां आपको बताएंगे कि कैल्शियम की कमी के कारण महिलाओं के शरीर में क्या संकेत नजर आते हैं.

महिलाओं में  दिखें ये लक्षण,तो हो सकती है कैल्शियम की कमी-
कमजोर हड्डियां-

बॉडी में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती है और उनमें आवाज आने लगती है. बता दें कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखने का काम करती है.लेकिन अगर आपकी बॉडी में कैल्शियम की कमी हो रही है तो आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आपको बैठने और उठने में दिक्कत होती है.अगर आपको भी ऐसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा तो आप डॉक्टर से संपर्क करें.

नाखून होते हैं कमजोर-
महिलाओं में 30 के बाद कैल्शियम की कमी होने लगती है. जिसकी वजह से उनके नाखून भी कमजोर हो सकते हैं और जल्दी-जल्दी टूट भी सकते हैं. इतना ही नहीं कैल्शियम की कमी से नाखूनों का रंग भी बदलने लगता है.
दांतों में दर्द-
महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम की होने पर उनके दांतों में दर्द की दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कैल्शियम की कमी होने पर दांतों में पर से हट जाता है जिसकी वजह से आपके दांतों में दर्द होने लगता है. इसलिए दांतों में दर्द होने पर उसे नजरअंदाज न करें. क्योंकि यह भी कैल्शियम की कमी का ही एक लक्षण है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news