Bone Health: बुढ़ापे तक हड्डियां चाहते हैं मजबूत रखना? आज से ही इन 4 चीजों से बना लें दूरी
Advertisement

Bone Health: बुढ़ापे तक हड्डियां चाहते हैं मजबूत रखना? आज से ही इन 4 चीजों से बना लें दूरी

Worst Foods: हमारी बॉडी का पूरा वजन हड्डियों पर टिका होता है. क्या आपको पता है कि आपके खाने में कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. 

Bone Health: बुढ़ापे तक हड्डियां चाहते हैं मजबूत रखना? आज से ही इन 4 चीजों से बना लें दूरी

Worst Foods For Your Bones: हमारी बॉडी का पूरा वजन हड्डियों पर टिका होता है. वहीं ऐसे में अगर आपकी हड्डियां कजोर होती हैं तो आपको काम करने में दिकक्त होती है. वहीं ये तो आप भी जानते होंगे कि हड्डियों का ज्यादातर भाग कैल्शियम से बना होता है. वहीं ज्यादातर 30 साल की उम्र तक हड्डियां बनती है लेकिन इसके बाद हड्डियां बनना बंद हो जाती हैं. वहीं अगर आपकी बॉडी में विटामिन डी की कमी होती है तो भी हड्डियां बनना बंद हो जाती हैं.लेकिन क्या आपको पता है कि आपके खाने में कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन चीजों का सेवन आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए?

इन चीजों का सेवन करने से बर्बाद हो जाती हैं हड्डियां-

अल्कोहल-
हड्डियों के लिए शराब सबसे बड़ा दुश्मन होती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं आपकी हड्डियां मजबूत रहे तो आपको शराब से फौरान दूर बना लेनी चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि शराब आपकी हड्डियों को कमजोर करने का काम करती है.

नमकीन-
बहुत से लोगों की नमकीन खाने की आदत होती है.और ज्यादातर लोग चाय या कॉफी के साथ कुछ न कुछ नमकीन जरूर खाते हैं. ऐसा करना आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है .बता दें नमक वाली चीजों के सेवन से हड्डियां कमजोर होने लगती है. इसलिए ब्रेड रोल. पिज्जा, सैंडविच, चिप्स जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.
ज्यादा मीठा-
जिन चीजों में ज्यादा चीनी होती है उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए कयोंकि ऐसी चीजें आपकी बॉडी से कैल्शियम को खत्म करने का काम करती हैं. जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.
कॉफी-
हड्डियों को अगर हेल्दी रखना चाहते हैं तो कॉफी के अधिक सेवन से बचें. ऐसा इसलिए क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी हड्डियों को कमजोर करने का काम करता है. इसलिए कॉफी का अधिक सेवन करने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

Trending news