Good Cholesterol: गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए इन चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा, नहीं होंगे कभी बीमार
Advertisement
trendingNow11721573

Good Cholesterol: गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए इन चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा, नहीं होंगे कभी बीमार

 Good Cholesterol:  कोलेस्ट्रॉल की वजह से ज्यादातर लोगों को दिमाग हार्ट अटैक और कैंसर जैसी समस्या भी होने लगती है. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Good Cholesterol: गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए इन चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा, नहीं होंगे कभी बीमार

Food For Good Cholesterol: आजकल ज्यादातर लोग गलत लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह की समस्याओं का सामना करते हैं. वहीं    स्ट्रेस, गलत खानपान, जंक फूड खाने की वजह से भी लोगों को मोटापा, कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या होने लगती है.वहीं कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों को दिमाग हार्ट अटैक और कैंसर जैसी समस्या भी होने लगती है. वहीं हमारी बॉडी में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं एक गुड और एक बैड कोलेस्ट्रॉल. वहीं कोलेस्ट्रॉल बॉडी के लिए फायदेमंद भी माना जाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं.

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

साबुत अनाज-
गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की जब बात आती है तो आपको सबसे पहले अपनी डाइट में साबुत अनाज को करना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज पाया जाता है. जो की आपकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए लिए आप डाइट में दलिया, ओट्स, ब्राउन राइस को शामिल कर सकते हैं.

बीन्स-
बीन्स का सेवन  करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता होता है. वहीं बीन्स में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो की बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करते हैं, इसलिए अगर आप गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना चाहते हैं तो आप बीन्स का सेवन करना शुरू कर दें.  
नट्स-
अगर आप बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में नट्स को जरूर शामिल करें.ऐसा इसलिए क्योंकि ये बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है. बता दें नट्स का सेवन करके आप दिमाग और दिल की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं.
फल-
फल न सिर्फ आपकी बॉडी को पोषण देते हैं बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने का काम करते हैं. इसलिए अगर आप बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना चाहते हैं तो आप फाइबर युक्त फलों का सेवन करें. इसके लिए आप सेब, अंगूर, खट्टे फल, नाशपाती या डाइट में कीवी शामिल कर सकते हैं.

Trending news