Bottle Guard: गर्मियों में जरूर करें लौकी के जूस का सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11202371

Bottle Guard: गर्मियों में जरूर करें लौकी के जूस का सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Bottle Guard Benefits : गर्मियों में कई तरह का जूस मिलता है लेकिन लौकी का जूस इस मौसम में बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे की लौकी के जूस का सेवन कब करना चाहिए.

 

Bottle Guard: गर्मियों में जरूर करें लौकी के जूस का सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Bottle Guard Benefits: गर्मियों में कई तरह का जूस मिलता है लेकिन लौकी का जूस इस मौसम में बहुत फायदेमंद होता है. ये कई तरह की बीमारियों से बचाव करता है. इसमें अच्छी मात्रा में पानी और फाइबर होता है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. कई लोग इसकी सब्जी भी बनाते है,इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन , मैग्नीशियम, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants)पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी है, साथ ही आपको बता दें की इसके जूस में अधिक मात्रा में आयरन ,पोटैशियम और जिंक पाया जाता है.  ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कब पीना चाहिए और इसके क्या फायदे होते हैं.

ये भी पढे़ं: Men Health Tips: पुरुषों में 30 की उम्र के बाद बढ़ जाता है इन समस्याओं का खतरा, इस तरह रखें अपना ध्यान

कब पीना चाहिए लौकी का जूस (when to take) –

सही समय पर लौकी का जूस पीने से शरीर में फायदा होगा. सुबह के समय में लौकी का जूस पीना लाभकारी होता है इससे खाली पेट में पीने से शरीर की बीमारीयां खत्म हो जाती है. आपको बता दें कि इसका जूस शरीर में ठंडक देता है जो गर्मियों में काफी राहत देता है, साथ ही लगातार इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) कंट्रोल में रहता है सिर्फ इतना ही नहीं ये बल्ड प्रेशर में भी कारगर है. 

ये भी पढे़ं: Women Health Tips: महिलाओं में होती है इन पोषक तत्वों की कमी, इनके होने से हो सकती हैं ये समस्याएं

 

लौकी के जूस के फायदे-

लौकी का जूस काफी फायदेमंद होता है ये गर्मियों में न केवल शरीर में ठंडक पहुंचाता है बल्कि काफी गुणकारी भी होता है. 
वेट कंट्रोल (weight control) –
रोजाना खाली पेट इसका सेवन करने से ये अच्छा होता है. इसके जूस में कम मात्रा में फैट और कैलोरीज पाया जाता है जिससे वजन कम रहता है और साथ ही वेट भी नहीं बढ़ता है.आपको बता दें कि इसमें फाइबर होने के कारण इसका सेवन करने के बाद भूख भी कम लगती है जिस कारण भी बॉडी वेट कंट्रोल में रहता है. 
पेट की बीमारी को करता है दूर-
बाहर के खान-पान के कारण लोगों में पेट की समस्या आम है ऐसे में लौकी का जूस कारगर रहेगा, ये कब्ज की समस्या से राहत देगा साथ ही ये डायरिया जैसी बीमारी से भी छुटकारा देगा. इसके जूस में अधिक मात्रा में पानी व फाइबर के कारण हमारे शरीर के पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है, जिससे हमारा सेहत अच्छा रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news