Fat Burning Diet: रोजाना 1 मुट्ठी मखाना खाकर घट जाएगा वजन, मात्र 1 महीने में ही 32 की कमर हो जाएगी 28 की
Advertisement
trendingNow11797385

Fat Burning Diet: रोजाना 1 मुट्ठी मखाना खाकर घट जाएगा वजन, मात्र 1 महीने में ही 32 की कमर हो जाएगी 28 की

Health Care Tips: आज हम आपके लिए वेट लॉस के लिए मखाना खाने का तरीका और फायदे बताने जा रहे हैं. अगर आप रोजाना एक मुट्ठी मखाने का सेवन करते हैं तो इससे आपका बॉडी फैट धीरे-धीरे आसानी से गलकर खत्म होने लगता है, तो चलिए जानते हैं मखाने से वजन कैसे घटाएं.

Fat Burning Diet: रोजाना 1 मुट्ठी मखाना खाकर घट जाएगा वजन, मात्र 1 महीने में ही 32 की कमर हो जाएगी 28 की

How to eat makhana for weight loss: मखाना एक बहुत ही हेल्दी ड्राय फ्रूट है जोकि प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम जैसे गुणों से भरपूर होते हैं. इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में मखाना को शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही मखाना की न्यूट्रिशनल वैल्यू बादाम, अखरोट, काजू और बाकी के ड्राय फ्रूट्स से ज्यादा होती है. ऐसे में आज हम आपके लिए वेट लॉस के लिए मखाना खाने का तरीका और फायदे बताने जा रहे हैं. अगर आप रोजाना एक मुट्ठी मखाने का सेवन करते हैं तो इससे आपका बॉडी फैट धीरे-धीरे आसानी से गलकर खत्म होने लगता है, तो चलिए जानते हैं (How to eat makhana for weight loss) मखाने से वजन कैसे घटाएं.....

कैसे खाएं मखाना वजन घटाने के लिए (How to eat makhana for weight loss) 
अगर आप बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डेली सुबह मखाने का सेवन करें जिससे कि ये आसानी से डाइजेस्ट हो जाएं. मखाना हाई फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं जिससे आपकी फूड क्रेविंग कम हो जाती है. इसलिए मखाना के सेवन से आपको वजन घटाने में आसानी होती है. अगर आप चाहें तो मखाने को फ्राई करके या खीर बनाकर सेवन कर सकते हैं. इससे आपको स्ट्रेस को कम करने में भी मदद मिलती है. 

एक दिन में आपको कितने मखाने खाने चाहिए (how many makhana should you eat in a day) 
अगर आप रोजाना 1 मुट्ठी मखाने का सेवन करते हैं तो इससे आपका बढ़ता हुआ वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है. लेकिन अगर आप 1 दिन में इससे ज्यादा मखाने खाते हैं तो इससे आपकी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. 

मखाने खाने के अन्य फायदे (Health Benefits of Makhana)
मखानों में सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जोकि आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.
मखानों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है. 
इसके साथ ही मखाने के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में बना रहता है.
साथ ही मखाने खाने आपके दांत और हड्डियां मजबूत बने रहते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news