Health Tips: सिर्फ नींद लेने से नहीं उतरती है थकान, हेल्दी रहने के लिए इस तरह करें आराम
Advertisement

Health Tips: सिर्फ नींद लेने से नहीं उतरती है थकान, हेल्दी रहने के लिए इस तरह करें आराम

Mental Health Tips: अगर आपको भरपूर नींद लेने के बाद भी थकावट महसूस होती है तो कुछ खास तरह के आराम करने की जरूरत है. इस तरह आप मेंटली और फिजीकली हेल्दी रहेंगे. 

Health Tips: सिर्फ नींद लेने से नहीं उतरती है थकान, हेल्दी रहने के लिए इस तरह करें आराम

Type Of Rest: सेहतमंद रहने के लिए आराम करना जरूरी है. शरीर को नींद से आराम मिलता है, सोने के बाद थकान उतर जाती है. इससे दिमाग भी शांत रहता है. लेकिन कुछ लोग भरपूर नींद लेते हैं इसके बाद भी उनका शरीर और दिमाग थका हुआ रहता है. इसकी वजह ये है सोना सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन हेल्दी रहने के लिए केवल भरपूर नींद लेना काफी नहीं है. आजकर के शोर और व्यस्तता भरे जीवन में कुछ खास तरह के आराम करना जरूरी है. 

फिजीकल रेस्ट करें 

शरीर की थकान दूर करने के लिए नींद लें. आप एक्सरसाइज और मसाज जैसी गतिविधियों का इस्तेमाल थकान उतारने और रिफ्रेश होने के लिए कर सकते हैं. 

मेंटल रेस्ट 

कई बार हम शारीरिक रूप से तो हेल्दी रहते हैं, लेकिन वर्कलोड के चलते दिमाग में स्ट्रेस होने लगता है. इस वजह से हमेशा थकान और चिड़चिड़ापन महसूस होता है. मेंटल रेस्ट के लिए मेडिटेशन जैसी हैबिट्स अपना सकते हैं. इसके अलावा अपनी परेशानियों को डायरी में लिखना भी अच्छा तरीका है. 

इमोशनल रेस्ट

कुछ लोग अपनी भावनाओं और दुखों को दूसरों के साथ नहीं बांटते हैं. ऐसे में वे अंदर से भर जाते हैं. आप अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ शेयर करें, आराम मिलेगा.  

सोशल रेस्ट 

कुछ रिश्ते नकारात्मकता फैलाते हैं. हो सकता है उनकी वजह से हमारे दिमाग को बहुत ज्यादा स्ट्रेस होता हो. अगर इससे छुटकारा पाना है तो ऐसे लोगों से दूरी बना लें.

क्रिएटिव रेस्ट 

एक ही तरह का काम करके दिमाग थक जाता है. कभी-कभी हमारे दिमाग को कुछ नया करने या नई चीजों को सीखने की जरूरत होती है. ऐसे में अपनी क्रिएटिविटी को बाहर लाएं. पैंटिंग या सजावट जैसी क्रिएटिव चीजें करें. 

आध्यात्मिक रेस्ट 

कभी-कभी आध्यात्म से जुड़ने से बड़ा मानसिक सुकून मिलता है. प्रार्थना करने से बोझ हल्का हो सकता है. आध्यात्मिक रेस्ट से मेंटल पीस की प्राप्ति हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news