Weight Loss Tips: लाइफ में अपनाएं ये आदतें, कभी नहीं पड़ेगी वजन कम करने की जरूरत
Advertisement

Weight Loss Tips: लाइफ में अपनाएं ये आदतें, कभी नहीं पड़ेगी वजन कम करने की जरूरत

 Maintain Weight Loss:  एक बार वेट गेन करने के बाद इसे लूज करना बेहद मुश्किल है, और अगर किसी तरह वजन कम हो भी जाए तो इसे मेंटेन करना बिलकुल भी आसान नहीं होता. 

Weight Loss Tips: लाइफ में अपनाएं ये आदतें, कभी नहीं पड़ेगी वजन कम करने की जरूरत

Habits To Maintain Weight Loss: आजकल लोग घर के खाने की जगह बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं. जिसकी वजह से मोटापा आपको अपनी चपेट में ले लेता है. वहीं एक बार वेट गेन करने के बाद इसे लूज करना बेहद मुश्किल है, और अगर किसी तरह वजन कम हो भी जाए तो इसे मेंटेन करना बिलकुल भी आसान नहीं होता. इसकी वजह ये है कि हम कहीं न कहीं कोई मिस्टेक कर रहे होते हैं.चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिनकों करने से आपका वजन बढ़ने लगता है.

इन  गलतियों से बढ़ जाता है वजन

1. एक बार अगर किसी तरह से वजन घट जाए तो हम वर्कआउट करना कम कर देते हैं, जो एक बड़ी गलती साबित होता है, इसलिए एक्सरसाइज करने की आदत न छोड़ें

2. वजन कम होने के बाद हमें अक्सर ऐसा लगता है कि हम अब पुराने खाने पीने के तरीके पर वापस लौट सकते हैं, लेकिन ये एटीट्यूड सही नहीं है, आप हेल्दी डाइट लेते रहें
3. जब हम वेट लूट प्रोसेस में होते हैं तो बाहर के जंक और फास्ट फूड से दूरी बना लेते हैं, लेकिन एक बार अगर वजन कम हो गया तो फिर से बाहर का खाना खाने लगते है, ऐसा बिलकुल भी न करें
4. नींद की कमी वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक भले ही आपका वजन कम हो या ज्यादा, पर 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करने में जरा भी कोताही न करें.
5. पानी पीना सेहत के लिए बेहद जरूरी है, इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी. हमारे शरीर में अगर पानी की कमी हो जाए, तो इससे मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है और वजन कम करने में दिक्कतें आती हैं.

इन बातों का भी रखें ख्याल

 खाने में हाई प्रोटीन फाइबर डाइट ले, रिफाइंड कार्ब्स को लिमिट करें, चीनी खाने पर कंट्रोल रखें, इसके अलावा फल और सब्जियों को डेली डाइट में जरूर शामिल करें. याद रखें कि हर दो घंटे में हल्का भोजन लेना जरूरी है, पानी पीने में कोई कमी न करें, शराब पीने की बुरी आदत को जितना जल्दी हो सके छोड़ दें. इन सभी चीजों के साथ डेली एक्टिविटीज जरूर करें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news