Advertisement
trendingPhotos1490573
photoDetails1hindi

Sprouts: डाइट में शामिल करें अंकुरित मूंग, रोज खाने से मिलेंगे ये बड़े फायदे

Sprouted Moong Benefits: मूंग में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये दाल बनाकर तो सभी खाते हैं. अंकुरित मूंग खाना भी बहुत गुणकारी है. प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और कई मिनरल्स से भरपूर अंकुरित मूंग खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. इसमें विटामिन ए, बी और ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. मूंग में आयरन, कॉपर, फॉस्‍फोरस, पोटैश‍ियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. मूंग रोज के नाश्ते में अगर अंकुरित मूंग खाई जाए तो कई गंभीर परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. 

खून बढ़ाए

1/5
खून बढ़ाए

मूंग में मौजूद पोषक तत्व खून बढ़ाने में मदद करते हैं. अंकुरित मूंग एनिमिया में फायदेमंद है. ये ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का काम करता है. 

बाल और स्किन

2/5
बाल और स्किन

मूंग बालों के लिए भी फायदेमंद है. मूंग में मौजूद प्रोटीन बालों और नाखूनों को मजबूत बनाने का काम करता है. मूंग में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो स्किन को झुर्रियों से दूर रखते हैं. 

वेट लॉस

3/5
वेट लॉस

अंकुरित मूंग वजन कम करने में कारगर है. मूंग में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो कैलोरी बर्न करने में मदद करता है और वजन कम होता है. अंकुरित मूंग को सुबह के नाश्ते में शामिल कर वेट लॉस कर सकते हैं.

पाचन में फायदेमंद

4/5
पाचन में फायदेमंद

अंकुरित मूंग पाचन के लिए फायदेमंद है. मूंग फाइबर से भरपूर होता है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर पाचन को बेहतर बनाने का काम करता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

5/5
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

मूंग में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं. अंकुरित मूंग खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. मूंग गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है. मूंग ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़