Navratri Fast Food: नवरात्रि में बनाकर खाएं साबूदाने की ये खीर, स्वाद और सेहत दोनों मिलेंगे एक साथ
Advertisement
trendingNow11369626

Navratri Fast Food: नवरात्रि में बनाकर खाएं साबूदाने की ये खीर, स्वाद और सेहत दोनों मिलेंगे एक साथ

Sabudana Kheer Recipes: नवरात्रि में आप अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए इस डिश को बना सकते हैं. साबूदाने से बनी ये डिश एनर्जी देगी. तो चलिए जानते हैं इस डिश के बारे में, जो पूरे नवरात्रि के व्रत में आपके सेहत का ख्‍याल रखेगी.  

Navratri Fast Food: नवरात्रि में बनाकर खाएं साबूदाने की ये खीर, स्वाद और सेहत दोनों मिलेंगे एक साथ

Navratri Healthy Food:  नवरात्रि व्रत के दौरान माता के भक्त फलाहार करने के लिए कई तरह की चीजों का उपयोग करते हैं. लेकिन अगर आप फलाहार के अलावा दूध के बने आइटम की चीजें खाना चाहते हैं तो आपको इस डिश के बारे में जानना चाहिए, जो आपकी सेहत बनाकर रखेगी. साबूदाने की खीर की बात ही कुछ और है. यह खीर न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है. इतना ही नहीं नवरात्रि के बाद भी आप इस खीर को खाने के साथ डेजर्ट के तौर पर सर्व कर सकते हैं. तो देर किस बात की आइए जानते हैं साबूदाने की खीर के फायदे. 

साबूदाने की खीर के फायदे (Sabudana Kheer Benefits)

हृड्डियां होती हैं मजबूत

दूध और साबूदाने की खीर से आपकी हड्डियां मजबूत बन सकती हैं क्‍योंकि दूध में कैल्शियम और प्रोटीन होता है. वहीं साबूदाने में प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा पाई जाती है. ऐसे में अगर आप दूध और साबूदाना (Dudh Sabudana Khane ke Fayde) की खीर खाते हैं, तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगी और जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलने की संभावना है.

ब्लड शुगर को रखती है कंट्रोल

अगर आपको डायबिटीज है, तो आप इस खीर का सेवन कर सकते हैं. साबूदाना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है क्‍योंकि साबूदाना में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. लेकिन शुगर के मरीज को फुल फैट मिल्क के बजाय लो फैट मिल्क के साथ खीर बनाना चाहिए. 

एनर्जी बनाए रखती है

साबूदाना की खीर का सेवन करने से आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रहने में मदद मिलेगी क्‍योंकि साबूदाना और दूध दोनों में प्रोटीन, कार्ब्स और एनर्जी होती है. इन दोनों को एक साथ बनाकर खाने से आप को एनर्जी मिलेगी. व्रत के दौरान आपको थकान और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी.

ऐसे बनाएं खीर (Sabudana Milk Recipe in Hindi)

1. सबसे पहले साबूदाना को 1-2 घंटे तक भिगोकर रखें. 
2. फिर दूध में साबूदाना डालें और अच्छी तरह से उबाल लें. 
3. इसे अच्‍छा गर्म करें और चलाते रहें. इसमें आप शक्‍कर, ड्राई फ्रूट भी डाल सकते हैं. 
4. दूध और साबूदाने से बनी खीर का सेवन कर सकते हैं

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news