Turmeric Benefits: इस तरह से करें हल्दी का सेवन, सर्दियों में रहेंगे तंदुरुस्त; बीमारियां दूर से ही कहेंगी बाय-बाय
Advertisement
trendingNow11491800

Turmeric Benefits: इस तरह से करें हल्दी का सेवन, सर्दियों में रहेंगे तंदुरुस्त; बीमारियां दूर से ही कहेंगी बाय-बाय

Health Tips: हल्दी के औषधीय गुणों से हर कोई परिचित है. हल्दी के सेवन करने के भी कई तरीके हैं. हल्दी को अलग-अलग तरह से सेवन करके सर्दियों में हम बीमारियों से बच सकते हैं. 

 

हल्दी के सेवन के फायदे

Turmeric Benefits In Winter: सर्दियों का मौसम आते ही शरीर को तरह-तरह की बीमारियां पकड़ने लगती हैं. अगर इन दिनों में सेहत का ध्यान ना रखा जाए तो परेशानी बढ़ सकती हैं. बीमारियों से दूर रहना है तो हमारे घर में मौजूद कुछ आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. बीमारियों से दूर रहने में इस तरह के घरेलू नुस्खे बड़े काम आ सकते हैं. हम हल्दी के इस्तेमाल से सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों से बच सकते हैं. हल्दी में मौजूद औषधीय गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और इस तरह की बीमारियों से दूर रहने में मदद करते हैं.

हल्दी के औषधीय गुण

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. इसमें करक्यूमिन मौजूद होता है, जो कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है.

हल्दी और अजवाइन

हल्दी को अजवाइन के साथ मिलाकर सेवन करना फायदेमंद होता है. अजवाइन को उबालकर उसका पानी छान लें और फिर इसमें हल्दी डालकर पिएं. यह ड्रिंक मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. इसको पीने से इम्युनिटी बढ़ती है और बीमारियां दूर रहती हैं. हल्दी और अजवाइन का पानी बॉडी को डिटॉक्स करता है और वजन कम करने में मदद करता है.

हल्दी वाला दूध

दूध में हल्दी डालकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. हल्दी और दूध में मौजूद गुण खांसी-सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियों को दूर करते हैं. ये शरीर की इम्यूनिटी बनाने का काम करता है. हल्दी वाले दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं.

हल्दी और संतरा जूस

हल्दी का सेवन संतरे के साथ करना भी फायदेमंद होता है. सुबह संतरे का जूस बनाकर दालचीनी और हल्दी मिलाकर पी सकते हैं. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये जूस आपकी इम्यूनिटी बढ़ा देगा. सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियां आपसे दूर रहेंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news